दिव्यांग दिवस पर विवि में रस्मअदायगी

जासं, इलाहाबाद : भले ही विश्व विकलांग दिवस तीन दिसंबर को मनाया जाता है, लेकिन इलाहाबाद विवि मुख्य कै

By Edited By: Publish:Fri, 02 Dec 2016 09:10 PM (IST) Updated:Fri, 02 Dec 2016 09:10 PM (IST)
दिव्यांग दिवस पर विवि में रस्मअदायगी

जासं, इलाहाबाद : भले ही विश्व विकलांग दिवस तीन दिसंबर को मनाया जाता है, लेकिन इलाहाबाद विवि मुख्य कैंपस में इसे दो दिसंबर को ही मना लिया गया। जी हां विश्व विकलांगता दिवस के एक दिन पूर्व ही शुक्रवार को इलाहाबाद विवि में आयोजन कर लिया गया। आयोजन के मामले में वर्ष भर में मात्र एक दिन सक्रिय रहने वाले जवाहरलाल नेहरू सेंटर फार डिफरेंटली एबल्ड स्टूडेंट्स में इसे आयोजित किया गया। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता तथा रोजगार दक्षता संबंधित परिचर्चा के आयोजन की रस्म अदायगी भी कर ली गई। खास बात ये है कि इस आयोजन की जानकारी मीडिया या विकलांगता से जुड़े लोगों या संस्थाओं को भी पूर्व सूचना नहीं दी गई।

बहरहाल कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथियों ने अपने विचार रखे। मुख्य अतिथि डीन आटर्स प्रो. केएस मिश्रा ने कहा आज के समय में कम्प्यूटर शिक्षा अधिकाधिक महत्वपूर्ण होती जा रही है। अत: सभी दिव्याग छात्रों को इस पर विशेष बल देना चाहिए। विशिष्ठ अतिथि विधि विभाग के प्रो. सिद्धनाथ रहे। अध्यक्षता इलाहाबाद विवि के प्रो. एआर सिदद्की ने की। प्रतियोगिता में संपूर्ण कैंपस के चारों संकायों में सभी पाठ्यक्रमों में पंजीकृत मात्र 25 दिव्याग छात्रों ने हिस्सा लेने का दावा किया गया है। कार्यक्रम में समाजशास्त्र विभाग के डा. आशीष सक्सेना, शिक्षाशास्त्र विभाग की डा. सरोज यादव ने में भाग लिया।

.............

दिव्यांग दिवस पर विभिन्न आयोजन

इलाहाबाद : विश्व विकलांग दिवस पर सर्वशिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा योजना के अंतर्गत 6 से 14 आयुवर्ग बच्चों प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। सीपीआई प्रांगण में आयोजित इस कार्यक्रम में शनिवार को सुबह आठ से नौ बजे के मध्य पंजीकरण होगा। खेल प्रतियोगिताओं के अंतर्गत दौड़, थ्री लेग रेस, चित्रकला, कुर्सी दौड़, छूकर पहचानो, बैसाखी दौड़, स्क्रलिंग और सुलेख आदि आयोजन होंगे। इसी प्रकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में नृत्य, राधाकृष्ण, देश रंगीला, भजन, गणपति वंदना अदि आयोजन होंगे। जिला बेसिक अधिकारी की सूचना के अनुसार प्राथमिक विद्यालय के इंचार्ज बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए सीपीआई परिसर में उपस्थित रह सकते हैं।

chat bot
आपका साथी