लक्ष्मण को लगा मेघनाद का शक्ति बाण

जासं, इलाहाबाद : उत्तर मध्य रेलवे रामलीला कमेटी की ओर गुरुवार को लक्ष्मण को शक्तिबाण लगने के प्रसंग

By Edited By: Publish:Thu, 20 Oct 2016 08:19 PM (IST) Updated:Thu, 20 Oct 2016 08:19 PM (IST)
लक्ष्मण को लगा मेघनाद का शक्ति बाण

जासं, इलाहाबाद : उत्तर मध्य रेलवे रामलीला कमेटी की ओर गुरुवार को लक्ष्मण को शक्तिबाण लगने के प्रसंग पर का मंचन हुआ। यह लीला देख भगवान श्रीराम के विलाप के साथ ही दर्शकों की आंखें भी नम हो गई।

मंचन में दिखाया गया कि सीता का पता लगाने के बाद हनुमान जी ने सागर पर सेतु का निर्माण कराया। वानर सेना महासागर के पार पहुंची तो विभीषण की सलाह पर अंगद को दूत बनाकर रावण के पास सन्धि का प्रस्ताव भेजा। रावण के हठ के आगे युद्ध शुरू हो गया। मेघनाद और लक्ष्मण के बीच भयंकर संग्राम हुआ। मेघनाद ने लक्ष्मण पर अमोघ शक्ति का प्रयोग किया। यह बाण लगते ही लक्ष्मण मूर्छित हो गये और राम विलाप करने लगे। हनुमान जी सुषेन वैद्य को लाये और उनके परामर्श से हनुमान द्रोणगिरि पर्वत पर संजीवनी बूटी लेने गये। लौटते समय अयोध्या के ऊपर से उड़ रहे हनुमान, भरत के बाण से आहत होकर नीचे आ गए। सच्चाई का पता लगने पर भरत और हनुमान का भावपूर्ण मिलन होता है। पुन: हनुमान जी बूटी लेकर लंका पहुंचते हैं और फिर लक्ष्मण पुन: चैतन्य हो जाते हैं।

राम की भूमिका में सरस्वती चंद्र, लक्ष्मण की भूमिका में दौलत राम विश्वास, विभीषण की भूमिका में शिवनरेश, हनुमान जी की भूमिका में कल्याण सिंह, अंगद की भूमिका में जितेन्द्र पाण्डेय एवं भरत की भूमिका में राघवेन्द्र सिंह ने भावपूर्ण अभिनय किया। कार्यक्रम में संत कुमार वर्मा, रवि भूषण गुप्ता आदि थे।

chat bot
आपका साथी