स्वच्छता के प्रहरियों का सम्मान

जासं, इलाहाबाद : स्वच्छता भारत मिशन के तहत ओडीएफ घोषित हुए गांवों के प्रधानों का गुरुवार को सम्मान क

By Edited By: Publish:Thu, 20 Oct 2016 08:14 PM (IST) Updated:Thu, 20 Oct 2016 08:14 PM (IST)
स्वच्छता के प्रहरियों का सम्मान

जासं, इलाहाबाद : स्वच्छता भारत मिशन के तहत ओडीएफ घोषित हुए गांवों के प्रधानों का गुरुवार को सम्मान किया गया। संगम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उप्र बीज विकास निगम के अध्यक्ष उज्ज्वल रमण सिंह और जिलाधिकारी संजय कुमार ने 27 ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया।

उज्जवल रमण सिंह ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाधी ने गावों को निर्मल करने का सपना देखा था जिसको प्रधान के सहयोग से शौचालय बनवाकर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधान पंचायती राज व्यवस्था की इकाई हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करते हैं। उन्होंने कहा कि मल-मूत्र से जल दूषित होता है इसलिए सभी लोग शौचालय का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि मां गंगा की निर्मलता बनाये रखना हम सभी कर्तव्य है।

डीएम संजय कुमार ने कहा कि अभी ग्राम प्रधान का इस मंच से सम्मान हो रहा है परन्तु इसी गति से गाव को स्वच्छ करते रहे तो प्रदेश स्तर से भी सम्मानित होंगे। डीएम ने प्रधानों से अपील किया कि वे प्रत्येक घर के मुखिया को खुले में शौच मुक्ति के लिए शौचालय बनवाने का अनुरोध करें और गाव को स्वच्छ बनाने का संदेश दें। सीडीओ आन्द्रा वामसी ने भी अपने विचार रखे। संचालन रंजना त्रिपाठी ने किया।

22 और 23 को चलेगा स्वच्छता अभियान

इलाहाबाद : जिलाधिकारी संजय कुमार की अध्यक्षता में 22 एवं 23 अक्टूबर को सुबह सात बजे से त्रिवेणी बाध से किला घाट तक गंगा-यमुना नदी के विभिन्न घाटों सहित सम्पूर्ण संगम क्षेत्र की सफाई, स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसमें आरएएफ, आईटीबीपी, छावनी परिषद, नगर निगम, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर पंचायत झूंसी, विद्युत विभाग, जल निगम, लोक निर्माण विभाग, बाढ़ कार्य खण्ड(सिंचाई), जिला पंचायत एवं अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी हिस्सा लेंगे।

chat bot
आपका साथी