हड़ताल पर रहे हाईकोर्ट के अधिवक्ता

इलाहाबाद : अधिवक्ता सुमित पांडेय की हत्या के विरोध में सोमवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकीलों ने न्या

By Edited By: Publish:Tue, 26 Jul 2016 12:58 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jul 2016 12:58 AM (IST)
हड़ताल पर रहे हाईकोर्ट के अधिवक्ता

इलाहाबाद : अधिवक्ता सुमित पांडेय की हत्या के विरोध में सोमवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकीलों ने न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया। इस दौरान अधिवक्ताओं के एक समूह ने जुलूस भी निकाला और अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए नारे लगाए। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने मृत अधिवक्ता के परिजनों को पचास लाख रुपये आर्थिक सहायता देने की मांग की है। दी टैक्स बार एसोसिशन ने भी हत्या के विरोध में कार्यबहिष्कार किया।

अधिवक्ता सुमित पांडेय की हत्या से वकील समुदाय में आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। एक दिन पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने सोमवार को कार्यबहिष्कार का आह्वान किया था। इस क्रम में सोमवार को हाईकोर्ट के गेट नंबर तीन पर बार के अध्यक्ष राधाकांत ओझा और महासचिव अशोक कुमार सिंह के नेतृत्व में वकील जुटने लगे। कोई भी अधिवक्ता हाईकोर्ट के भीतर नहीं गया जिससे अदालत परिसर में सन्नाटा नजर आया। बार के अध्यक्ष राधाकांत ओझा और महासचिव अशोक कुमार सिंह ने इस दौरान कहा कि किसी क्रियाशील अधिवक्ता की हत्या न्यायिक व्यवस्था की हत्या है। इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने मांग की कि मृत अधिवक्ता के परिजनों को प्रदेश सरकार पचास लाख रुपये आर्थिक सहायता प्रदान करे। साथ ही सभी अभियुक्तों की गिरफ्तारी की जाए। विरोध में वरिष्ठ उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह, सुनील कुमार सिंह, आनंद मोहन पांडेय, बृजेंद्र कुमार पांडेय, रुचिर श्रीवास्तव, सिपाही लाल शुक्ला, सुधीर कुमार चंद्रौल समेत बार कार्यकारिणी के सभी सदस्य शामिल थे। बार के संयुक्त सचिव (प्रेस) जनार्दन यादव ने बताया कि मंगलवार से कोर्ट सुचारु रूप में चलेगी।

इसी क्रम में अधिवक्ताओं के एक समूह ने जुलूस निकाला और 'अभियुक्तों को गिरफ्तार करो' नारे लगाए। जुलूस हाईकोर्ट हनुमान मंदिर के पास शोक धरना में तब्दील हो गया। धरने की अध्यक्षता बार एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष विष्णु पांडेय ने की एवं संचालन मृत्युंजय तिवारी ने किया। इस दौरान मांग की गई कि घटना की सीबीआइ जांच कराई जाए और मृतक की विधवा को सरकारी नौकरी प्रदान की जाए। पूर्व उपाध्यक्ष संजीव कुमार पांडेय के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने मौन सभा की। दी टैक्स बार एसोसिएशन की ओर से भी कार्य बहिष्कार कर घटना के प्रति विरोध जताया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष मुन्ना लाल यादव और महामंत्री अरुण कुमार मिश्र ने अभियुक्तों की गिरफ्तारी की मांग की।

chat bot
आपका साथी