युवा जागरण:: फैशन पत्रकारिता में करें तीन वर्षीय बी-वोकेशनल कोर्स

इलाहाबाद : इंटरमीडिएट करने के लड़कियों को नौकरी के लिए अधिक भटकना नहीं पड़ेगा। यूजीसी ने तीन वर्षीय बी

By Edited By: Publish:Mon, 25 Jul 2016 08:47 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jul 2016 08:47 PM (IST)
युवा जागरण:: फैशन पत्रकारिता में करें तीन वर्षीय बी-वोकेशनल कोर्स

इलाहाबाद : इंटरमीडिएट करने के लड़कियों को नौकरी के लिए अधिक भटकना नहीं पड़ेगा। यूजीसी ने तीन वर्षीय बी-वोकेशनल कोर्स के माध्यम से संबंधित विषय में एक्सपर्ट बनाने के लिए विशेष पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। खास बात यह है कि छात्राओं को तीन वर्ष में तीन स्तर के प्रमाणपत्र दिये जा सकते हैं। इलाहाबाद में फैशन और पत्रकारिता में भी वोकेशनल कोर्स हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कालेज में संचालित किये जा रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है।

वर्तमान सत्र में बी-वोकेशनल के दो पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। ये पाठ्यक्रम यूजीसी के कौशल केंद्र योजना के तहत शुरू किये जा रहे हैं।

प्रिंसिपल डॉ. यूसुफा नफीस ने बताया कि इन पाठ्यक्त्रमों को शुरू करने का मकसद लड़कियां को रोजगार या स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए उचित जानकारी और कौशल उपलब्ध कराना है। जो विकसित होती अर्थव्यवस्था के लिए बेहद जरूरी है।

इन पाठयक्रमों में दाखिला लेने वालों को पहले साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद डिप्लोमा, दूसरे वर्ष की पढ़ाई पूरी करने के बाद एडवास्ड डिप्लोमा और अंतिम वर्ष तक पाठ्यक्रम पूरा करने वाले छात्रों को बी-वोकेशनल की उपाधि प्रदान की जाएगी। इन कोर्स में एडमिशन 12वीं में आए नंबरों के आधार पर तय की गई कटऑफ पर दिए जाएंगे। कालेज में प्रवेश के लिए आवेदनपत्र 31 जुलाई तक प्राप्त एवं जमा किये जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए महाविद्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी