'जन्म लिए कन्हाई, घर-घर बाजी बधाई'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सृष्टि के रचनाकार, मानवीय चेतना के शिल्पकार, कर्मयोगी, लीलाधर भगवान श्री

By Edited By: Publish:Sat, 05 Sep 2015 08:40 PM (IST) Updated:Sat, 05 Sep 2015 08:40 PM (IST)
'जन्म लिए कन्हाई, घर-घर बाजी बधाई'

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सृष्टि के रचनाकार, मानवीय चेतना के शिल्पकार, कर्मयोगी, लीलाधर भगवान श्रीकृष्ण का प्राकट्य उत्सव जन्माष्टमी पर्व शनिवार को श्रद्धा से मनाया गया। मध्यरात्रि में कन्हाई का जन्म होने पर माहौल भक्तिमय हो गया। मठ-मंदिरों के साथ घरों में बधाई बजी। चहुंओर भजन-कीर्तन के जरिए प्रभु की महिमा का गुणगान किया गया।

भाद्रपद कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि, रोहिणी नक्षत्र में शनिवार को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मना। जगह-जगह कान्हा की लीलाओं पर आधारित झांकियां हर किसी के आकर्षण का केंद्र रहीं। बलुआघाट स्थित इस्कॉन मंदिर को दुर्लभ पुष्पों व झालरों से भव्यता से सजाया गया। सूरज ढलने के बाद से ही मंदिर में दर्शन-पूजन करने को भक्तों का तांता लग गया। मंत्रोच्चार के बीच श्रीकृष्ण भगवान का 108 चांदी के कलश से महाभिषेक किया गया। फिर उन्हें 108 व्यंजनों का भोग अर्पित कर उसे प्रसाद स्वरूप भक्तों को बांटा गया। स्वामी पूर्णकांतदास, ब्रजेंद्र नंदनदास, अद्वैत आचार्यदास ने संयोजन किया। सिविल लाइंस स्थित हनुमत निकेतन मंदिर में श्रीकृष्ण के कृतित्व पर आधारित भव्य झांकी सजाई गई। रूप गौड़ीय मठ में भगवान का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। भक्तों ने भजन-कीर्तन के जरिए श्रीकृष्ण की महिमा का बखान किया। महाशक्तिपीठ मां कल्याणीदेवी मंदिर प्रांगण स्थित श्रीराधाकृष्ण मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार, शंख, नगाड़े की ध्वनियों के बीच श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। महामंत्री श्यामजी पाठक ने बताया कि रविवार की शाम श्रीकृष्ण भजन संध्या का भव्य आयोजन होगा। कटरा रामलीला कमेटी ने राम वाटिका में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन किया। सांसद श्यामचरण गुप्त, पूर्व मंत्री डॉ. नरेंद्र कुमार सिंह गौर, पदुम जायसवाल, गोपालबाबू जायसवाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। भक्तों ने फूलों की होली खेलकर भगवान के जन्म की खुशी मनाई। पूजा सिंह ने सोहर व मधुर भजनों से पूरा माहौल कृष्णमय कर दिया। सिद्धपीठ भोलेगिरि मंदिर में शिवलिंग का महाकालेश्वर स्वरूप का श्रृंगार कर पूजन हुआ। चंदन तिवारी के नेतृत्व में कृष्ण लीला पर भव्य झांकी सजाई गई। त्रिवेणीबांध स्थित श्रीदेवरहा बाबा सेवाश्रम में डॉ. रामेश्वर प्रपन्नाचार्य के नेतृत्व में बाल रूप कृष्ण का पंचामृत से स्नान कराकर पूजन हुआ।

--------

भजन-कीर्तन से मनाई खुशी

छत्रपति शिवाजी महाराज जनकल्याण समिति ने चकनिरातुल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया। समाजसेवी श्यामसुंदर सिंह पटेल के संयोजन में भक्तों ने भजन-कीर्तन के जरिए श्रीकृष्ण की महिमा का बखान किया। यहां महापौर अभिलाषा गुप्ता, डॉ. नरेंद्र कुमार सिंह गौर, रामनाथ शर्मा, आरएस वर्मा आदि मौजूद थे।

----------

क्रियायोग संस्थान में जन्मोत्सव

क्रियायोग अनुसंधान संस्थान झूंसी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर्षोल्लास के वातावरण में मना। ज्ञानमाता डॉ. राधासत्यम के नेतृत्व में श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित भव्य झांसी सजाई गई। मध्यरात्रि में भगवान का जन्म होने पर भक्तों ने नृत्य व गायन कर खुशियां मनाई।

---------

जन्माष्टमी मेले में नाट्य मंचन

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मेला समिति करैलाबाग ने निषादराज पार्क में जन्माष्टमी मेला लगाया। आकर्षक मेला में लोगों की भारी भीड़ जुटी। इसमें अभिनव संस्था ने दीपक कुमार के निर्देशन में 'तमाशा प्रजातंत्र का' नाटक का मंचन किया। इसमें श्रीकृष्ण के उपदेशों की भावपूर्ण प्रस्तुति हुई। नाटक में कुंवर तेजभानु सिंह, संजीत, मो. आसिफ खान ने अभिनय किया।

--------

आज से महोत्सव की शुरुआत

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के तहत रविवार से अनेक संगठन सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं। श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी रामबाग स्थित प्रांगण में छह दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन करा रही है। प्रवक्ता लल्लूलाल गुप्त 'सौरभ' के अनुसार छह दिसंबर को ध्वनि व प्रकाश से श्रीकृष्ण की लीलाओं का मंचन कर उत्सव का शुभारंभ होगा। श्री राधारमण जी महाराज मंदिर चौक गंगादास में रविवार को जन्माष्टमी महोत्सव शुरू होगा। रामबाग स्थित कुंजबिहारी लाल अतिथि भवन में रविवार से छह दिवसीय श्रीकृष्ण जन्म महोत्सव का शुभारंभ होगा।

chat bot
आपका साथी