मौसम की मार, मरीजों से पटे अस्पताल

इलाहाबाद : मौसम में बदलाव के साथ ही बीमारियों ने भी पांव पसार लिए हैं। ज्यादातर मरीज मौसमी बीमारियों

By Edited By: Publish:Wed, 27 May 2015 12:59 AM (IST) Updated:Wed, 27 May 2015 12:59 AM (IST)
मौसम की मार, मरीजों से पटे अस्पताल

इलाहाबाद : मौसम में बदलाव के साथ ही बीमारियों ने भी पांव पसार लिए हैं। ज्यादातर मरीज मौसमी बीमारियों से ग्रस्त हैं। किसी को पेट दर्द की शिकायत तो किसी को लू लगने की। थोड़ी सी असावधानी से ही मरीजों की जान पर बन आ रही है।

स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में मंगलवार को ओपीडी में भारी भीड़ उमड़ी। भीड़ में ज्यादातर मरीज मौसमी बीमारियों से ग्रसित थे। अस्पताल के डॉ. मनोज माथुर बताते हैं कि सेहत के लिहाज से मौसम ठीक नहीं है। बड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बताते हैं कि अस्पताल आने वाले मरीजों में बीस फीसदी ऐसे होते हैं, जिन्हें लू लगी होती है। इसके अलावा उल्टी दस्त व पेट दर्द की शिकायत लेकर भी मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। डॉ. माथुर कहते हैं कि इस मौसम में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। लोग बाहर निकलने से पहले पानी पी लें। ज्यादा दूर जाना हो तो रास्ते में रुक-रुक कर पानी, दही, शिकंजी आदि का सेवन करें। हो सके तो सत्तू भी खाएं। इससे लू लगने की संभावना कम हो जाएगी। बेली अस्पताल स्थित होम्योपैथी क्लीनिक में बड़ी संख्या में मरीज दस्तक दे रहे हैं। यहां डॉ. राजेंद्र केसरवानी बताते हैं कि बुखार, सिरदर्द और खांसी के ज्यादा रोगी इस समय इलाज कराने आ रहे हैं। डॉ. केसरवानी बताते हैं कि ठंडी चीजों के सेवन से लोग खांसी को गले लगा रहे हैं।

उधर बच्चों में भी मौसमी बीमारियां तेजी से घर कर रही हैं। चिल्ड्रेन अस्पताल में आने वाले बच्चों में ज्यादातर डायरिया, खूनी पेचिस, टायफाइड से पीड़ित रहते हैं। अस्पताल के सीएमएस डॉ. डीके सिंह बताते हैं कि अस्पताल में रोज औसत 175 बच्चे इलाज के लिए आ रहे हैं। इसमें से आधे मौसमी बीमारियों से ग्रसित होते हैं। 20 से 25 बच्चे रोज भर्ती किए जा रहे हैं।

----------

शुरू हुई पंखों की मरम्मत

इलाहाबाद : एसआरएन अस्पताल में सोमवार को अपर आयुक्त प्रशासन के दौरे के बाद मंगलवार को खराब पंखों की मरम्मत शुरू करा दी गई। अन्य दिक्कतों को लेकर भी अस्पताल प्रशासन संजीदा दिखा। बता दें कि सोमवार को अपर आयुक्त प्रशासन कनकलता त्रिपाठी ने अस्पताल का निरीक्षण किया था तो तमाम खामियां उनको मिलीं थीं। वार्डो में पंखे भी खराब मिले थे, जिन्हें उन्होंने तत्काल ठीक करवाने का आदेश दिया था। मंगलवार को अस्पताल के इमरजेंसी में पंखों को दुरुस्त कराया गया।

----

चुभती गर्मी से बढ़ी उमस, लोग परेशान

जासं, इलाहाबाद : पहले पहाड़ चढ़े पारे ने लोगों को परेशान किया, अब उमस ने बेहाल कर रखा है। मंगलवार को लोग दिन भर पसीने से तरबतर नजर आए। जिसको जहां छांव मिली, वहीं ठहर गया। इस दौरान अधिकतम पारा 44.8 और न्यूनतम 30.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

एक सप्ताह से सूर्यदेव के ताप ने लोगों को बेहाल कर रखा है। पिछले दिनों यहां का पारा 48 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था। रविवार की शाम तेज आंधी के बाद लोगों को कुछ राहत मिली। पारा भी लुढ़का, पर दो दिन से उमस हावी हो गई। पंखे के नीचे भी लोगों का पसीना छूट रहा है। एसी में रहने वालों को ही कुछ राहत मिल रही है।

मंगलवार को सुबह की धूप ने कुछ नरमी जरूर दिखाई, पर दोपहर होते होते यह फिर चरम पर पहुंच गई। तीखी धूप से शरीर में चुभन का अहसास हुआ। पारा तो नहीं चढ़ा, बावजूद इसके हर व्यक्ति उमस से परेशान दिखा। पसीना थमने का नाम ही नहीं ले रहा।

----

chat bot
आपका साथी