अब फेसबुक के जरिए दर्ज कराएं एफआइआर

By Edited By: Publish:Mon, 28 Jul 2014 12:59 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jul 2014 12:59 AM (IST)
अब फेसबुक के जरिए दर्ज कराएं एफआइआर

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : आम नागरिकों के लिए अच्छी खबर है। अब अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए उन्हें थाना, सीओ, एसपी और एसएसपी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने होंगे। यदि सुनवाई थाने पर नहीं होती है तो मामले की शिकायत फेसबुक पर करके रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद त्वरित कार्रवाई भी होगी। ऐसी पहल हुई है आइजी जोन कार्यालय से। जहां आइजी जोन पीआर सेल के नाम फेसबुक अकाउंट खोला गया है। यहां कोई भी शख्स किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकता है।

दरअसल जोन के सभी आठों जिलों में पुलिसिंग को बेहतर करने के लिए आइजी मुथा अशोक जैन ने लोगों को सोशल मीडिया के जरिए पुलिस से जुड़ने को एक नया प्लेटफार्म दिया है। इलाहाबाद में कार्यभार संभालने के बाद ही उन्होंने यह कहा था कि जोन के सभी जिलों में फेसबुक के जरिए रिपोर्ट दर्ज कराने का काम शुरू होगा। जिसकी शुरूआत उन्होंने खुद अपने कार्यालय से की। अच्छी बात यह है कि फेसबुक एकाउंट की मानीटरिंग खुद आइजी करेंगे। ऐसे में यदि उनके पास कोई शिकायत जाती है तो उस पर कार्रवाई होना तय माना जा रहा है। आइजी जोन दफ्तर के बाद अब ऐसा ही जोन के इलाहाबाद, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट और महोबा जिलों में होगा। जहां वाशिंदे सोशल साइट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कराकर उचित न्याय पा सकेंगे। बता दें कि मुथा अशोक जैन पहले ऐसे आइपीएस हैं जिन्होंने सबसे पहले फेसबुक के जरिए एफआइआर दर्ज करवाई थी। ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि इस माध्यम से पुलिस और पब्लिक के बीच बेहतर संबंध बनेंगे और अपराध पर अंकुश लगाने में भी मदद मिलेगी।

---------

आइजी जोन पीआर सेल के नाम से फेसबुक पर एकाउंट खोला गया है। यहां कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। शिकायत पर तत्काल उचित कार्रवाई होगी। इसके जरिए लोगों की समस्याओं का निदान भी किया जाएगा।

-मुथा अशोक जैन, आइजी जोन, इलाहाबाद।

chat bot
आपका साथी