यूपी के इस जिले में भी रुकेगी वंदे भारत ट्रेन, अयोध्याधाम जाने के लिए भी मिलेगी सीधी ट्रेन; बनेगा नए रेलवे भवन

विशिष्ट अतिथि राजस्व मंत्री अनूप प्रधान ने कहा वर्ष 2014 के बाद से पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तरक्की कर रहा है। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं दिलाने के लिए सांसद ने बेहतर कार्य किए हैं। स्टेशन परिसर में लिफ्ट स्वचालित सीढ़ी नया पैदल पुल व नया भवन सांसद के प्रयास का ही परिणाम है। इसका भरपूर लाभ यात्रियों को मिल रहा है।

By sandeep saxena Edited By: Riya Pandey Publish:Sat, 09 Mar 2024 07:37 PM (IST) Updated:Sat, 09 Mar 2024 07:37 PM (IST)
यूपी के इस जिले में भी रुकेगी वंदे भारत ट्रेन, अयोध्याधाम जाने के लिए भी मिलेगी सीधी ट्रेन; बनेगा नए रेलवे भवन
स्टेशन पर नए रेलवे भवन का हुआ लोकार्पण

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। सांसद सतीश गौतम ने कहा वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का शीघ्र ही ठहराव अलीगढ़ में होगा। ठहराव होने से श्रीराम की नगरी अयोध्या जाने के लिए लोगों को सीधे ट्रेन की सुविधा मिलेगी। सांसद शनिवार को स्टेशन के नए भवन के लोकार्पण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि काशी व अयोध्या जाने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस के अलीगढ़ जंक्शन पर ठहराव की मांग को लेकर उन्होंने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी। रेल मंत्री ने उन्हें ठहराव का आश्वासन दिया है।

सिविल लाइन की ओर 800 करोड़ की लागत से हवाई अड्डे की तरह बहुमंजिला नए रेलवे भवन का निर्माण होना अभी बाकी है। इस भवन में माल, कांपलेक्स, रेस्टोरेंट, पार्किंग आदि की बेहतर व्यवस्थाएं होंगी। निर्माण के बाद अलीगढ़ का रेलवे स्टेशन अलग से ही नजर आएगा। इस दौरान सांसद ने स्टेशन पर कराए गए विकास कार्य एवं यात्रियों की सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

यात्रियों को मिल रहा लाभ

विशिष्ट अतिथि राजस्व मंत्री अनूप प्रधान ने कहा वर्ष 2014 के बाद से पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तरक्की कर रहा है। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं दिलाने के लिए सांसद ने बेहतर कार्य किए हैं। स्टेशन परिसर में लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ी, नया पैदल पुल व नया भवन सांसद के प्रयास का ही परिणाम है। इसका भरपूर लाभ यात्रियों को मिल रहा है।

अतिथि एमएलसी डा. मानवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा आज से 10 साल पहले जब स्टेशन पर आते थे, तो लगता था कि वह स्टेशन नहीं बल्कि किसी रेलवे के यार्ड में जा रहे हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं है। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं। महापौर प्रशांत सिंघल ने कहा पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ऊंचाईयों को छू रहा है। स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत मोदी ने ही की थी। समारोह के बाद सांसद सतीश गौतम ने स्टेशन के नए भवन का लोकार्पण किया।

ये लोग रहे मौजूद

कार्यक्रम के शुरू में मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष कृष्ण गोपाल सिंह, पूर्व महानगर अध्यक्ष विवेक सारस्वत, भाजपा नेता श्यौराज सिंह, ठा.गोपाल सिंह आदि स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन रेलवे इंजीनियरिंग विभाग के मृत्युजंय शर्मा ने किया। कार्यक्रम में सीएमआइ संजय शुक्ला, एसएस मुकेश उपाध्याय, आरपीएफ के सहायक कमांडेट गुलजार सिंह, इंस्पेक्टर राजीव वर्मा, पार्षद संजय पंडित आदि समेत रेलवे के अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

नए भवन में यात्रियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

 ए ग्रेड स्टेशन पर सिटी साइड की ओर बने रेलवे के नए भवन का लोकार्पण शनिवार को हो गया। इसके बाद से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। प्लेटफार्म सात के बराबर दो मंजिला नए भवन में तीन ब्लाक हैं। इनमें सामान्य प्रतीक्षालय, टिकट घर, एसएस, सीएमआइ समेत अधिकारियों के कार्यालय, जीआरपी और आरपीएफ के थाने आदि के कार्यालय के लिए जगह दी गईं हैं।

आम यात्रियों की सुविधाओं के लिए दो जगहों पर शौचालय बनाए गए हैं। वातानुकूलित प्रतीक्षालय की भी सुविधा है। सामान्य टिकट खिड़की पर छह काउंटर हैं। इसकी शुरूआत वर्ष 2018 में हुआ था लेकिन कोराना काल के कारण दो साल तक निर्माण कार्य बाधित रहा। वर्ष 2019 से निर्माण कार्य तेजी के साथ हुआ। नए भवन के निर्माण में 11 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

यह भी पढ़ें-

Etah News: एटा में बनेगा एक और बस स्टैंड, लखनऊ भेजा गया नक्शा; अनुमति मिलते ही शुरू होगा निर्माण कार्य

chat bot
आपका साथी