अलीगढ़ नुमाइश में बोले मेयर मोहम्मद फुरकान, उर्दू व हिदी भारत की संस्कृति और आत्मा

नुमाइश के मुक्ताकाश मंच पर शनिवार को मार्डन उर्दू शिक्षा समिति के तत्वावधान में राष्ट्रीय उर्दू शिक्षा सम्मेलन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम व वेश-भूषा का प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 01:11 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 01:11 AM (IST)
अलीगढ़ नुमाइश में बोले मेयर मोहम्मद फुरकान, उर्दू व हिदी भारत की संस्कृति और आत्मा
अलीगढ़ नुमाइश में बोले मेयर मोहम्मद फुरकान, उर्दू व हिदी भारत की संस्कृति और आत्मा

जासं, अलीगढ़ : नुमाइश के मुक्ताकाश मंच पर शनिवार को मार्डन उर्दू शिक्षा समिति के तत्वावधान में राष्ट्रीय उर्दू शिक्षा सम्मेलन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम व वेश-भूषा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में मेयर मोहम्मद फुरकान को उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान, राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता मोहम्मद शादाब को युवा उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया। शिक्षाविद् डा. रक्षपाल सिंह को शिक्षा रत्न, सुभाष लोधी को अलीगढ़ गौरव सम्मान एवं एएमयू के प्रोफेसर डा. आसिम मसूद को अलीगढ़ शिक्षारत्न से सम्मानित किया गया। अध्यक्षता शिक्षाविद् एवं प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष डा. रक्षपाल सिंह ने की, संचालन प्रदेश महामंत्री बाबा फरीद आजाद ने किया। मेयर मोहम्मद फुरकान ने कहा कि उर्दू और हिदी दो भाषाएं नहीं है, बल्कि यह भारत की संस्कृति व आत्मा है। दोनों भाषाओं के विकास के लिए काम होना चाहिए।

मानवाधिकारों का हनन चिता का विषय : अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन के बैनरतले नुमाइश के मुक्ताकाश मंच पर आयोजित गोष्ठी में प्रदेश उपाध्यक्ष संजय राघव ने कहा कि सरकारें आती-जाती रहती हैं, लेकिन मानवाधिकारों का हनन लगातार जारी है, जो चिता का विषय है। एसोसिएशन मानवाधिकारों की रक्षा के लिए हमेशा संघर्ष करता रहा है और आगे भी इसी तरह करता रहेगा। अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश सिंह तोमर ने की। मुख्य अतिथि एनसीआर प्रभारी ब्रिगेडियर भुवनेश चौधरी, विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय कंट्रोल रुम प्रभारी जीत सिंह रावत, प्रदेश प्रभारी जाकेश सिंह, प्रदेश प्रवक्ता सरस्वती प्रसाद रावत, मंडल संरक्षक पंजाब प्रभारी वीके गुप्ता, मंडल अध्यक्ष कर्नल जगरूप सिंह, मंडल सचिव सीपी सिंह, जिलाध्यक्ष गजेंद्रपाल सिंह ने भी विचार रखे।

chat bot
आपका साथी