Aligarh News : एएमयू में एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, चार साल का होगा स्‍नातक कोर्स

Aligarh News नई शिक्षा नीति के अनुसार अलीगढ़ मुस्‍लिम यूनिवर्सिटी में बीए बीएससी व बीकाम अब तीन की जगह चार साल का होगा। एकेडमिक काउंसिल ने इस पर मुहर लगा दी हैै। एएमयू विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ भी कोलाबोरेशन करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 05 Oct 2022 08:35 AM (IST) Updated:Wed, 05 Oct 2022 08:35 AM (IST)
Aligarh News : एएमयू में एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, चार साल का होगा स्‍नातक कोर्स
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में छात्र अब एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Aligarh News : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में छात्र अब एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे। एकेडमिक काउंसिल (एसी) ने इस पर मुहर लगा दी है। नई शिक्षा नीति के अनुसार एएमयू में भी बीए, बीएससी व बीकाम तीन की जगह चार साल में होगा। सत्र 2022-23 से नई व्यवस्था लागू होगी। एएमयू विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ भी कोलाबोरेशन करेगी। इस पर भी मुहर लग गई है।

स्‍नातक कोर्स को चार साल करने पर चर्चा

एएमयू के पालिटेक्निक सभागार में मंगलवार को हुई एसी की बैठक में कुलपति प्रो. तारिक मंसूर, रजिस्ट्रार, सहकुलपति व सभी विभागों के चेयरमैन शामिल हुए। बैठक में कई बिंदुओं को शामिल किया गया था। सबसे अधिक चर्चा स्नातक कोर्स को तीन से चार साल में करने पर हुआ। इसके बाद ही बीए, बीएससी व बीकाम को चार साल का करने पर निर्णय हुआ। दूसरा अहम बिंदु एक साथ दो डिग्री कोर्स करने का रहा। इस पर भी मुहर लगाई गई। एक साथ दो कोर्स छात्र तभी कर सकते हैं जब उनका समय आपस में टकराए नहीं। इस पर यूनिवर्सिटी मंथन करने में जुट गई है। एएमयू में विभाग स्तर से भी अब विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ कोलाबोरेशन किया जा सकता है। दोनों देश की यूनिवर्सिटी छात्रों को एक-दूसरे के यहां पढ़ने भेज सकती हैं।

इनका कहना है

एएमयू में एक साथ छात्र अब दो स्नातक कोर्स कर सकेंगे। स्नातक कोर्स तीन की बजाय चार साल में होंगे। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस पर मुहर लग गई है। विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ भी कोलाबोरेशन किया जा सकेगा।

- प्रो. तारिक मंसूर, कुलपति एएमयू

chat bot
आपका साथी