वातावरण को बचाने के लिए पेड़-पौधे लगाना आवश्यक Aligarh news

अलीगढ़ जेएनएन । मंगलायतन विश्वविद्यालय परिसर में पौधारोपण हुआ। विवि के प्रशासनिक अधिकारी गोपाल राजपूत ने बताया कि विवि में पौधारोपण का कार्य शुरू किया गया है। इस वर्ष विवि द्वारा एक हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 09:37 AM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 09:47 AM (IST)
वातावरण को बचाने के लिए पेड़-पौधे लगाना आवश्यक  Aligarh news
रविवार को मंगलायतन विश्व विद्यालय परिसर में पौधारोपण हुआ।

अलीगढ़, जेएनएन । मंगलायतन विश्वविद्यालय परिसर में पौधारोपण हुआ। विवि के प्रशासनिक अधिकारी गोपाल राजपूत ने बताया कि विवि में पौधारोपण का कार्य शुरू किया गया है। इस वर्ष विवि द्वारा एक हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। यदि व्यक्ति प्रकृति के अनुशासन को खराब करते हैं तो ये पूरे वातावरण के माहौल को जैसे की वायु-मंडल, जलमंडल और स्थलमंडल को अस्तव्यस्त करती है। मानव निर्मित वातावरण इस पर्यावरण को काफी हद तक प्रभावित करता है। जिसे हम सभी को पेड़ पौधे लगा कर बचना है और लोगों को पौधे लगाने के लिए जागरूक करना है। कार्यक्रम के दौरान डॉ. शशांक, श्रीनिवासन, बीरी सिंह, राजीव आदि मौजूद थे।

राजकीय बालिका इंटर कालेज में हुआ पौधरोपण

इगलास के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्या आरती वर्मा के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया। उन्होंने कहा कि यदि आने बाली पीढ़ी को बेहतर भविष्य देना है तो हम सभी को अधिक से अधिक पौधारोपण करने करने के साथ उन्हें संरक्षित भी करना है। इस मौके पर ग्राम प्रधान गेंदालाल, सरिता शर्मा, लीना कटारा आदि थे। इगलास क्षेत्र में रोटी बैंक श्रीमुरलीवाला साथिनी द्वारा दैनिक जागरण के आओ रोपें अच्छे पौधे अभियान के तहत अध्यक्ष शिवकुमार सोनी के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया। दैनिक जागरण के अभियान से प्रेरित होकर श्री विष्णु दत्त शर्मा इंटर कॉलेज के प्रबंधक गौरव शर्मा ने पौधा रोपण किया। गांव डेटा भंगरा में गरीब रथ फाउंडेशन के अध्यक्ष भरत शर्मा के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया। इगलास कस्बा के शिवदान सिंह इंटर कॉलेज में चेयरमैन ओंकार प्रसाद शर्मा व प्रधानाचार्य केपी सिंह के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया।

तहसीलदार के नेतृत्व में बृहद स्तर पर हुआ पौधारोपण

डीएम अलीगढ़ चंद्रभूषण सिंह के निर्देश पर तहसीलदार इगलास सौरभ यादव के नेतृत्व में तहसील इगलास अंतर्गत खाली कराये गए लगभग 50 हेक्टेयर चारागाह की भूमि पर ग्राम इलियासपुर व बिचौला में वन विभाग की टीम के साथ बृहद रूप में पौधारोपण कराया गया।

 

मिशन शिक्षण संवाद टीम कर रही पौधारोपण

दैनिक जागरण की आओ रोपें अच्छे पौधे मुहिम से प्रेरित होकर बेशिक शिक्षकों के संगठन मिशन शिक्षण संवाद में जनपद के एक हजार पौधे लगाने का बीणा उठाया है। मिशन शिक्षण संवाद टीम अलीगढ़ के जिला संयोजक यतेंद्र सिंघल ने कहा कि मिशन बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक साथियों का एक समूह है, जो अलीगढ़ जनपद के अलावा पूरे प्रदेश में बेसिक शिक्षा के उत्थान व सामाजिक कार्य के लिए कार्य कर रहा है। जनपद में जुलाई माह में एक हजार पौधे रोपनें का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए टैक्निकल टीम को लक्ष्य प्रदान किया गया है कि वह शिक्षक साथियों के सहयोग से इस कार्य को पूर्ण कराकर, पर्यावरण संतुलन में अपना सहयोग दे रहे हैं। जिला सह संयोजक प्रिया शर्मा व टैक्निकल टीम सदस्या हेमलता गुप्ता ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति एक बार फिर जन सामान्य को गंभीर कर दिया है और जन सामान्य से हमारी अपील है कि इस प्रकार की महामारी से केवल पर्यावरण को संतुलित करके ही बचा जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा लगाकर उसको पेड़ बनाने का बीड़ा उठाना ही होगा जिससे आक्सीजन की कमी कहीं हो ही नहीं। टीम के सदस्य आमिर मुस्तफा, कविता गुप्ता, सुरेंद्र शर्मा, गीतिका, भूषण कुमारी, जितेंद्र कुमार, मीना गुप्ता ने जागरण की मुहिम की सराहना की।

chat bot
आपका साथी