माध्यमिक व बेसिक स्कूलों की 'परीक्षा' आज

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे परीक्षा का आयोजन शुक्रवार को दो अलग-अलग पालियों में किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 07:14 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 07:48 PM (IST)
माध्यमिक व बेसिक स्कूलों की 'परीक्षा' आज
माध्यमिक व बेसिक स्कूलों की 'परीक्षा' आज

जासं, अलीगढ़ : राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे परीक्षा का आयोजन शुक्रवार को दो अलग-अलग पालियों में किया जाएगा। इस परीक्षा के आधार पर स्कूल-कालेजों की ग्रेडिग तय होगी। कक्षा तीन, पांच, आठ व 10वीं के विद्यार्थी परीक्षा देंगे। हर तीन साल में परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। ओएमआर शीट पर कराई जाएगी। इसके लिए 300 से ज्यादा एफआइ (फील्ड इनवेस्टीगेटर) व 262 आब्जर्वर तैनात किए गए हैं। यह जानकारी परीक्षा के नोडल अधिकारी व डिप्टी डायरेक्टर डायट डा. इंद्रप्रकाश सिंह सोलंकी ने दी।

डा. सोलंकी ने बताया कि पूरे देश में 12 नवंबर को ये परीक्षा एक ही समय पर होगी। ग्रेडिग से पता चलेगा कि किस संस्थान का शैक्षिक स्तर गिर रहा है? उसमें सुधार की योजना तैयार होगी। सुबह साढ़े सात बजे विद्यालयों को खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। कक्षा तीन से पांच के विद्यार्थी सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक डेढ़ घंटे की परीक्षा देंगे। कक्षा आठ व 10वीं के विद्यार्थी सुबह 10:30 से दोपहर 12:30 बजे तक दो घंटे की परीक्षा देंगे। सभी आब्जर्वर परीक्षा सामग्री के साथ विद्यालय पहुंचेंगे। परीक्षा के लिए डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटरके तौर पर ओएलएफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रधानाचार्य सिस्टर ज्योत्सना को जिम्मेदारी दी गई है। बताया कि तैयारी दुरुस्त हैं, साथ ही डीआइओएस दफ्तर पर कंट्रोल रूम भी तैयार कराया गया है। कोरोना गाइडलाइंस के पालन के साथ परीक्षा कराई जाएगी।

200 से ज्यादा कालेजों ने नहीं दी सूचना, नोटिस : यूपी बोर्ड ने माध्यमिक विद्यालयों का शैक्षिक कैलेंडर जारी किया था। इसके हिसाब से ही हर विद्यालय में छात्र-छात्राओं को शैक्षिक गतिविधियां कराई जानी थीं। अब शासन ने इस संबंध में हर विद्यालय की रिपोर्ट मांगी है। मगर अफसरों की ओर से लगातार रिमाइंडर भेजने के बावजूद विद्यालयों की ओर से रिपोर्ट भेजने में ढिलाई बरती जा रही है। जिले के करीब 200 विद्यालय अभी भी बचे हैं जिनकी ओर से सूचना नहीं भेजी गई है। इनको डीआइओएस कार्यालय से अंतिम नोटिस जारी किया गया है। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि प्रधानाचार्यों को आनलाइन माध्यम से ही सूचना देनी है। इसके लिए प्रारूप भी तय कर सभी विद्यालयों को उपलब्ध कराया गया है। उसमें मांगी गई जानकारी पर क्लिक कर सूचना देनी है। मगर करीब 200 विद्यालय अभी भी इस काम में ढिलाई बरत रहे हैं। इनको अंतिम चेतावनी दी गई है। दो दिन के अंदर सभी को रिपोर्ट देनी है, अगर इसके बावजूद कार्य पूरा नहीं किया गया तो संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण मांगते हुए अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी