अलीगढ़ में सरोज नगर पहुंचे प्रमुख सचिव, देखी सफाई व एंटी लार्वा की कार्रवाई

चार दिवसीय दौरे पर आए पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण दीनदयाल अस्पताल पहुंचकर डेंगू वार्ड आक्सीजन प्लांट व अन्य व्यवस्थाएं देखीं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 08:13 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 08:13 PM (IST)
अलीगढ़ में सरोज नगर पहुंचे प्रमुख सचिव, देखी सफाई व एंटी लार्वा की कार्रवाई
अलीगढ़ में सरोज नगर पहुंचे प्रमुख सचिव, देखी सफाई व एंटी लार्वा की कार्रवाई

जासं, अलीगढ़ : डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया व अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण की कवायदों का स्थलीय निरीक्षण करने नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव (लोक निर्माण विभाग) नितिन रमेश गोकर्ण शनिवार को चार दिवसीय दौरे पर अलीगढ़ पहुंचे। पहले दिन डेंगू प्रभावित क्षेत्र सरोज नगर बस्ती का दौरा कर संचारी रोग नियत्रंण अभियान का जायजा लिया। दीनदयाल अस्पताल भी गए, जहां दवा व स्टाफ की उपलब्धता, संक्रमण फैलने की स्थिति में इलाज की तैयारियां परखीं। सीएमओ व अन्य अफसरों को दिशा-निर्देश भी दिए।

प्रमुख सचिव ने डीएम व अन्य अधिकारियों के साथ सरोज नगर बस्ती का भ्रमण कर निरीक्षण किया। यहां डेंगू का मरीज मिलने के बाद गलियों में सफाई व्यवस्था देखने को मिली। नालियों में एंटी लार्वा एक्टिविटी के तहत छिड़काव भी पाया गया। प्रमुख सचिव संतुष्ट नजर आए। करीब तीन बजे प्रमुख दीनदयाल अस्पताल पहुंचकर प्रमुख सचिव ने डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया। जनरल फिजीशियन डा. पी. कुमार ने बताया कि संक्रामक रोगों से निपटने के लिए 50 बेड के पीकू वार्ड व कोविड के लिए आरक्षित वार्ड में मरीजों को भर्ती किया जाएगा। सामान्य व्यक्ति में 1.50 लाख से 4.0 लाख तक प्लेटलेट्स पाए जाते हैं। डेंगू होने पर प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं। 30 हजार से कम प्लेटलेट्स पर शरीर पर चकत्ते और ब्लीडिग शुरू होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में मरीज को प्लेटलेट्स चढ़ाई जाती हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डा. अनुपम भास्कर ने बताया कि जिला अस्पताल में राजकीय ब्लड बैंक है। प्रमुख सचिव ने आवश्यकता के अनुरूप प्लेटलेट्स का भंडारण करने के निर्देश दिए। कहा, इलाज के अभाव में मृत्यु नहीं होनी चाहिए। प्रमुख सचिव व डीएम सेल्वा कुमारी जे. के साथ अस्पताल में स्थापित आक्सीजन प्लांटों का निरीक्षण किया। कहा, इन संसाधनों को भविष्य में संभलकर प्रयोग में लाना होगा। डीएम ने बताया कि दो माह से जनपद में कोविड का कोई नया मामला नहीं है। अभी संचारी रोग संक्रमण की स्थिति नहीं है। अधिशासी अधिकारियों, ग्राम पंचायत सचिवों, ग्राम विकास अधिकारियों समेत तहसील, ब्लाक व ग्राम स्तर के अन्य कर्मचारियों के माध्यम से संचारी रोगों से सुरक्षित रखने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

chat bot
आपका साथी