पर्यावरण एवं स्वच्छता सर्वे में अलीगढ़ के रेलवे स्टेशन पहले स्थान की दौड़ में शामिल कराने की तैयारी

रेलवे की ए श्रेणी में शुमार अलीगढ़ रेलवे स्टेशन के स्वछता सर्वे होगा। इसको लेकर स्टेशन पर जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हालांकि पिछले तीन सालों से स्टेशन की रैंकिंग लगातार नीचे गिरती जा रही है

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 11:43 AM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 03:47 PM (IST)
पर्यावरण एवं स्वच्छता  सर्वे में अलीगढ़ के रेलवे स्टेशन पहले स्थान की दौड़ में शामिल कराने की तैयारी
रेलवे की ए श्रेणी में शुमार अलीगढ़ रेलवे स्टेशन के स्वच्‍छता सर्वे होगा।

अलीगढ़, जेएनएन। रेलवे की ए श्रेणी में शुमार अलीगढ़ रेलवे स्टेशन के स्व'छता सर्वे होगा। इसको लेकर स्टेशन पर जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हालांकि पिछले तीन सालों से स्टेशन की रैंकिंग लगातार नीचे गिरती जा रही है, जिससे अफसर खासे चिंतित हैं और स्थिति में सुधार के लिए अपने स्तर से भागीरथी प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसको लेकर स्टेशन पर आधुनिक मशीनों के जरिए साफ-सफाई कराने के साथ ही बेेहतर पेयजल व्यवस्था बनाने की तैयारियां की जा रही है।

सर्वे के बाद घोषित होगा रैंकिंग परिणाम

रेलवे के होने वाले सर्वे में साफ-सफाई, यात्री सुविधा, वेस्ट मैनेजमेंट, ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण, सुरक्षा व्यवस्था, शौचालयों की स्थिति, स्व'छ पेयजल व्यवस्था आदि बिंदुओं को शामिल किया गया है। प्रत्येक कार्य के अलग-अलग नंबर दिए जाएंगे। संपूर्ण अंकों के आधार पर रैंङ्क्षकग तैयार होगी इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर रै परिणाम घोषित होंगे।

रैंकिंग सुधारने की कवायद

रेलवे अफसर स्टेशन पर साफ सफाई एवं पेयजल व्यवस्था के साथ यात्री सुविधाओं में ' ए ' श्रेणी में होने का दावा करते रहे हैं, लेकिन पिछले तीन सालों में गिर रही रैंकिंग इन दावों को झुठला रही है। हालांकि बीते साल कोरोना संक्रमण के चलते स्व'छता सर्वे नहीं हो सका था। एनजीटी के निर्देशन में होने वाले स्व'छता सर्वे का केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड निगरानी करता है। संभावना जतायी जा रही है कि सर्वे टीम इस माह के अंत तक कभी भी आकर स्टेशन का निरीक्षण कर सकती है। सर्वे टीम स्टेशन के भौतिक सत्यापन के साथ ही यात्रियों का फीडबैक भी लेगी।

 स्व'छता सर्वे में स्टेशन की रैंकिंग सुधारने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के दौर में ट्रेनों का संचालन बंद रहने से इसकी स्थित में बेहतर सुधार हुआ है।

- डीके गौतम, स्टेशन अधीक्षक

chat bot
आपका साथी