अलीगढ़ में चोरी गए सिलेंडरों की कीमत वसूलने के नहीं, खरीदने के मिले थे आदेश Aligarh news

आरटीआइ के तहत डीएम के आदेश के अनुपालन में हुई कार्रवाई की जानकारी मांगी गई तो नए तथ्य सामने आए हैं। बीएसए कार्यालय के जन सूचना अधिकारी ने उपलब्ध कराई गईं सूचनाओं में कहा है कि आवेदन में जिन आदेशों का जिक्र किया गया है वह काल्पनिक हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 03:50 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 03:54 PM (IST)
अलीगढ़ में चोरी गए सिलेंडरों की कीमत वसूलने के नहीं, खरीदने के मिले थे आदेश Aligarh news
परिषदीय स्कूलों में 247 गैस सिलेंडरों की चोरी का चर्चित मामला अब अफसरों के आदेशों में उलझ गया है।

अलीगढ़, जेएनएन : परिषदीय स्कूलों में 247 गैस सिलेंडरों की चोरी का चर्चित मामला अब अफसरों के आदेशों में उलझ गया है। मामला संज्ञान में आने पर डीएम दो साल पूर्व कार्रवाई के सख्त आदेश दे चुके हैं। सिलेंडरों की कीमत प्रधानाचार्य और प्रधानों से वसूलने के उनके आदेश  मीडिया के जरिए सार्वजनिक हुए थे। आरटीआइ के तहत डीएम के आदेश के अनुपालन में हुई कार्रवाई की जानकारी मांगी गई तो नए तथ्य सामने आए हैं। बीएसए कार्यालय के जन सूचना अधिकारी ने उपलब्ध कराई गईं सूचनाओं में कहा है कि आवेदन में जिन आदेशों का जिक्र किया गया है वह काल्पनिक हैं। जबकि, आदेश तो ये थे कि जनपद के गैस सिलेंडर विहीन 247 विद्यालयों में सिलेंडरों के क्रय की कार्रवाई प्रधानाचार्य व प्रधानों द्वारा की जाएगी। 

सात मई 2018 को डीएम से हुई थी शिकायत

मैलरोज बाईपास स्थित प्रिंस कालोनी निवासी केशवदेव ने जनपद के 12 ब्लाक में संचालित परिषदीय स्कूलों से सिलेंडर चोरी के मामले में सात मई, 2018 को डीएम से शिकायत की थी। उन्होंने बताया कि शिकायत का संज्ञान लेकर डीएम ने 11 मई को बीएसए को आदेश दिए। बीएसए ने ब्लाक स्तर पर एबीएसए को जांच में लगाया। 24 जुलाई को कार्रवाई के निर्देश दिए। लेकिन काेई कार्रवाई नहीं की गई। तब 31 अक्टूबर को मुख्यमंत्री को पत्र लिखा गया। छह दिसंबर को भी पत्र लिखा। तब मुख्यमंत्री कार्यालय से प्रमुख सचिव, शिक्षा विभाग के लिए कार्रवाई के आदेश जारी हुए। 29 नवंबर, 2019 को डीएम ने चोरी गए 247 सिलेंडर की रिकवरी प्रधानाचार्य व ग्राम प्रधानों से करने के निर्देश दिए थे। लेकिन, कुछ हुआ नहीं।

जानकारी मांगने पर भी नहीं दी गयी

इस संबंध में आरटीआइ के तहत जानकारी मांगी गई तो शिक्षा विभाग से कोई सूचना नहीं दी गई। तीन फरवरी, 2020 को प्रथम अपील की गई थी, जिसका जबाव अब एक साल बाद मिला है। बीएसए कार्यालय से मिले पत्र में कहा है कि आवेदन में डीएम के जिन आदेशों का जिक्र हुआ है वह काल्पनिक हैं। डीएम ने तो सिलेंडर विहीन विद्यालयों में सिलेंडर क्रय करने को कहा था। आवेदक ने कहा कि ऐसा जबाव देकर गुमराह किया जा रहा है। फर्जीवाड़े का दबाया जा रहा है। इस संबंध में कोर्ट में अपील दायर की जाएगी।

chat bot
आपका साथी