बस फार्म, फीस व पहचान पत्र ही दिलवा देंगे खोए दस्तावेज, जानिए कैसे? Aligarh news

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) कोरोना काल में विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के साथ हर क्षेत्र में राहत वाले कदम उठा रहा है। अगर किसी विद्यार्थी की मार्कशीट प्रमाणपत्र या अन्य दस्तावेज खो जाएं तो उनके पसीने छूट जाते हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 01:22 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 02:46 PM (IST)
बस फार्म, फीस व पहचान पत्र ही दिलवा देंगे खोए दस्तावेज, जानिए कैसे? Aligarh news
सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों से पढ़ाई कर चुके कई छात्रों के शैक्षिक प्रमाण पत्र खोने की जानकारी आती रही हैं।

अलीगढ़, जेएनएन : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) कोरोना काल में विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के साथ हर क्षेत्र में राहत वाले कदम उठा रहा है। अगर किसी विद्यार्थी की मार्कशीट, प्रमाणपत्र या अन्य दस्तावेज खो जाएं तो उनके पसीने छूट जाते हैं। दस्तावेज खोने की टेंशन कम होती है क्योंकि मालूम रहता है कि डुप्लीकेट कापी निकल आएगी। मगर इस डुप्लीकेट कापी को हासिल करने में जो कवायद करनी पड़ती है, उससे अब विद्यार्थियों व अभिभावकों को छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए सीबीएसई ने कदम भी उठा लिया है। सभी स्कूल संचालकों को निर्देश भी जारी किए गए हैं।

डुप्‍लीकेट कापी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा

दरअसल अभी किसी सीबीएसई विद्यार्थी की मार्कशीट, प्रमाणपत्र खो जाए तो उसकी डुप्लीकेट कापी निकालने के लिए सबसे पहले दो समाचार पत्रों में सूचना छपवानी होती है। इसकी कटिंग डुप्लीकेट कापी हासिल करने के आवेदन में लगानी पड़ती है। इसके अलावा फार्म को किसी राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित कराकर सीबीएसई के रीजनल कार्यालय भेजना होता है। इन सब प्रक्रियाओं में समय भी लगता है और धन की बर्बादी भी होती है। मगर अब विद्यार्थियों को दस्तावेजों की डुप्लीकेट कापी निकालने के लिए इतने भारीभरकम प्रयास नहीं करने होंगे। सीबीएसई ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की डुप्लीकेट मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र आदि शैक्षिक दस्तावेज लेने की प्रक्रिया को अासान कर दिया है। अब छात्र को सिर्फ एक आवेदन पत्र लिखकर उसके साथ अपना पहचान पत्र लगाकर भेजना होगा। इस संबंध में बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश भेजे हैं।

प्रक्रिया जटिल होने से परेशान होते थे लोग

सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों से पढ़ाई कर चुके कई छात्रों के शैक्षिक प्रमाण पत्र खोने की जानकारी कई बार सामने आती रही हैं। डुप्लीकेट प्रमाण पत्र पाने के लिए प्रक्रिया जटिल और लंबी होने की वजह से वे परेशान हो जाते हैं। अब सिर्फ फार्म भरकर फीस जमा करनी होगी। साथ में अपना आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी या बैंक पास बुक में से कोई एक पहचान पत्र देना होगा। इस संबंध में बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इतनी प्रक्रिया करने के बाद उनको खोए दस्तावेज की डुप्लीकेट कापी मुहैया कराई जाएगी। ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतेल ने बताया कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए सीबीएसई ने ये कदम उठाया है। इससे छात्रों व अभिभावकों दोनों की समस्याएं खत्म होंगी।

chat bot
आपका साथी