अब स्कूल में पढ़ाई के साथ बच्चों को क्लास में ही दिखाई जाएगी फिल्म

माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अब छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ फिल्म भी दिखाई जाएगी।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Sun, 14 Apr 2019 09:31 AM (IST) Updated:Sun, 14 Apr 2019 09:31 AM (IST)
अब स्कूल में पढ़ाई के साथ बच्चों को क्लास में ही दिखाई जाएगी फिल्म
अब स्कूल में पढ़ाई के साथ बच्चों को क्लास में ही दिखाई जाएगी फिल्म

अलीगढ़ (जेएनएन)।  माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अब छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ फिल्म भी दिखाई जाएगी। यह फिल्म कोई बॉलीवुड की फिल्म नहीं बल्कि प्रेरक स्पोट्र्स फिल्म होगी। दरअसल, छात्र-छात्राओं को कॉलेज जीवन से ही खेलों से जोडऩे व प्रेरित करने के लिए शासन ने पहल की है। इसके तहत अब राजकीय, एडेड व वित्तविहीन कॉलेजों में विद्यार्थियों को 'जीत लो मैराथनÓ फिल्म दिखाई जाएगी। विद्यालयों में फिल्म प्रसारण के संबंध में अफसरों ने निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। बेटियों को खेल से जोडऩे में अभिभावक कतराते हैं, उनके लिए भी इसमें संदेश दिया गया है। प्रधानाचार्य चाहें तो अभिभावकों को भी किसी दिन विद्यालय बुलाकर स्पोट्र्स मूवी दिखा सकते हैं।

जीत लो मैराथन से देंगे संदेश

लखनऊ स्थित सोल एंड हट्र्ज फिल्म प्रोडक्शन हाउस की प्रोड्यूसर मधु रानी गुप्ता स्पोट्र्स फिल्म जीत लो मैराथन बनाई है। इसमें युवाओं को अपने अंदर सकारात्मक गुणों को पहचानने, अपनाने व उनको पूर्ण कर आगे बढऩे का संदेश दिया गया है। इसके साथ ही युवाओं व छात्र-छात्राओं को योग, स्वास्थ्य, परिश्रम व जीवन में इसकी सार्थकता व प्रमाणिकता को फिल्म के जरिए सजीव करके दिखाया गया है। यह फिल्म विद्यार्थियों में सौष्ठव व मानसिक दृढ़ता के विकास के लिए प्रेरित करती है।

प्रधानाचार्यों को जारी किए निर्देश

डीआइओएस डॉ. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि, यह फिल्म स्पोट्र्स के साथ कई प्रेरक बिंदुओं को समेटे हुए है। विद्यार्थियों को यह फिल्म पढ़ाई के दौरान ही अतिरिक्त कक्षा की व्यवस्था कर दिखाई जाएगी। इस संबंध में सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी