Opinion of Dean Of AMU Law Faculty : शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने वाली है नई शिक्षा नीति

सरकार ने नई शिक्षा नीति में तीन वर्ष के बच्चों को भी शामिल किया है जिससे समाज के कमजोर निर्धन बच्चों को भोजन के अलावा शिक्षा की सुविधा भी उपलब्घ हो सकेगी। इस नीति में विश्व स्तर के लगभग सौ केन्द्र भारत में खोलने की बात कही गई है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 01:43 PM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 01:43 PM (IST)
Opinion of Dean Of AMU Law Faculty : शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने वाली है नई शिक्षा नीति
एएमयू के विधि संकाय के डीन प्रो. शकील अहमद समदानी

अलीगढ़, जेएनएन। एएमयू के विधि संकाय के डीन प्रो. शकील अहमद समदानी ने यूनिवर्सिटी के छात्रों द्वारा तैयार की गई राईर्टस नेस्ट वेबसाइट की ओर से आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। नई शिक्षा नीति 2020 विषय पर आयोजित व्याख्यान में डीन ने कहा कि नई शिक्षा नीति में देश एंव देशवासियों के लिए बहुत अच्छी नीति बनाई गई है। इससे करोड़ों छात्र-छात्राओं को लाभ होगा।

छात्रों में प्रतिस्पर्धा का माहौल पैदा होगा

 उन्होंने कहा कि सरकार ने नई शिक्षा नीति में तीन वर्ष के बच्चों को भी शामिल किया है, जिससे समाज के कमजोर, निर्धन बच्चों को भोजन के अलावा शिक्षा की सुविधा भी उपलब्घ हो सकेगी। इस नीति में विश्व स्तर के लगभग सौ केन्द्र भारत में खोलने की बात कही गई है। जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार के अलावा शिक्षकों एवं छात्रों में प्रतिस्पर्धा का माहौल पैदा होगा। सरकार शिक्षा का बजट बढ़ाकर 6 प्रतिशत करने जा रही है जो कि एक बड़ी उपलब्धि होगी। उच्च शिक्षा में 50 प्रतिशत छात्रों को लाने का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है वह सराहनीय है। वेबसाइट की सीईओ सौम्या अग्रवाल ने आभार जताया। अतिथि का परिचय यश अग्रवाल ने कराया।

chat bot
आपका साथी