अलीगढ़ में मुस्लिम युवक ने शादी से पहले किया कुआं पूजन Aligarh news

एक मुस्लिम युवक ने शादी से पहले घुड़चढ़ी के दौरान हिन्दू रीति रिवाज के तहत कुआं पूजन किया। परिजनों के समझाने पर भी नहीं माना। बाद में हिन्दू महिलाओं ने यह रस्म पूरी कराई।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Sun, 16 Jun 2019 03:00 PM (IST) Updated:Sun, 16 Jun 2019 03:00 PM (IST)
अलीगढ़ में मुस्लिम युवक ने शादी से पहले किया कुआं पूजन Aligarh news
अलीगढ़ में मुस्लिम युवक ने शादी से पहले किया कुआं पूजन Aligarh news

अलीगढ़ (जेएनएन)। चंडौस कस्बे में एक मुस्लिम युवक ने शादी से  पहले घुड़चढ़ी के दौरान हिन्दू रीति रिवाज के तहत कुआं पूजन किया। परिजनों के समझाने पर भी नहीं माना। बाद में हिन्दू महिलाओं ने यह रस्म पूरी कराई। इसके बाद युवक शादी के लिए रवाना हुआ। इससे यह मामला पूरे चर्चा का विषय बन गया।

जिद पर अड़ गया युवक

चंडौस क्षेत्र के गांव जामुनका निवासी वसीर खान पर चार लड़के हैं। शनिवार को इनमें से दूसरे नंबर के बेटे नसीम खान की मथुरा के भदनवाड़ा में बरात जानी थी। शनिवार को सभी बराती घर से घुड़चढ़ी की रस्म पूरी कर रहे थे। तभी गांव में ही बने एक प्राचीन कुएं के पास जाकर नसीम खान घोड़ी से उतर गया और बोला कि मुझे भी हिंदू लड़कों की तरह से कुआं पूजन की रस्म करनी है। जब परिजनों को इसकी जानकारी हुई तो वे मनाने लगे कि इस तरह की रस्म हमारे समुदाय में नहीं होती हैं। एक मस्जिद के मौलवी ने भी युवक को मनाने की कोशिश की, युवक फिर भी नहीं माना।

हिन्दू समाज की महिलाओं ने कराया पूजन

परिजनों ने किसी की नहीं मानी तो परिजनों ने गांव की कुछ हिंदू समाज की महिलाओं को बुलाकर कुआं पूजन कर रस्म पूरी कराई। रस्म पूरी करने के  बाद युवक बरात लेकर रवाना हुआ।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी