सौ से अधिक प्रसूताओं ने लिया योजना का लाभ Aligarh news

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत सोमवार को क्षेत्र के गांव बिजौली स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच एवं सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 09 Nov 2020 05:50 PM (IST) Updated:Mon, 09 Nov 2020 05:50 PM (IST)
सौ से अधिक प्रसूताओं ने लिया योजना का लाभ Aligarh news
छर्रा क्षेत्र के बिजौली स्थित सीएचसी पर शिविर के दौरान प्रसूताओं की जांच करती डाक्टरों की टीम।

अलीगढ़, जेएनएन :  प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत सोमवार को क्षेत्र के गांव बिजौली स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच एवं सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में भाग लेकर क्षेत्र की सौ से अधिक प्रसूताओं ने योजना का लाभ प्राप्त किया। शिविर के दौरान एसीएमओ डा.एसपी सिंह ने बताया कि सरकार की योजनानुसार प्रत्येक माह की 9 तारीख को सीएचसी पर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की नियमित नि:शुल्क जांच की जाएगी। जिससे प्रसव सामान्य और सही तरह से किया जा सके तथा जच्चा व बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ रहें।

सरकारी एंबुलेंस की रहेगी व्‍यवस्था

चिकित्साधीक्षक डा.नवीन कुमार ने बताया कि महिलाओं की जांच हेतु अस्पताल तक आने व जाने के लिए सरकारी एंबुलेंस गाडी की व्यवस्था रहेगी। महिलाओं के ब्लड व यूरिन टेस्ट, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबन व अल्ट्रासाउंड आदि स्वास्थ्य जांच कराकर उपयुक्त दवाएं दी जाएंगी तथा अल्पाहार भी दिया जाएगा। सोमवार को शिवर के दौरान डा.वंशिका मावी ने दर्जनों गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की। चिकित्साधीक्षक डा.नवीन कुमार ने क्षेत्र की समस्त एएनएम व आशा कार्यकत्रियों से अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरुक कर योजना का लाभ पहुंचाने का दिशा निर्देश भी दिए।

chat bot
आपका साथी