31 हजार से अधिक दीपों से जगमग होगा अचल Aligarh news

प्राचीन सिद्ध पीठ श्री गिलहराज हनुमान मंदिर की ओर से 29 नवंबर को देव दीपावली महोत्सव आयोजित किया जाएगा। महंत योगी कौशलनाथ ने कहा कि उन्होंने वर्ष 2006 में 51 दीपों के माध्यम से देव दीपावली उत्सव प्रारंभ किया था।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 06:25 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 06:25 AM (IST)
31 हजार से अधिक दीपों से जगमग होगा अचल Aligarh news
देवात्थान एकादशी के बाद पड़ने वाली पहली पूर्णिमा को देव दीपावली मनाते हैं ।

अलीगढ़, जेएनएन : प्राचीन सिद्ध पीठ श्री गिलहराज हनुमान मंदिर की ओर से 29 नवंबर को देव दीपावली महोत्सव आयोजित किया जाएगा। महंत योगी कौशलनाथ ने कहा कि उन्होंने वर्ष 2006 में 51 दीपों के माध्यम से देव दीपावली उत्सव प्रारंभ किया था। खुशी की बात है कि वर्ष 31111 दीपों से दीपदान करके दीपावली महोत्सव मनाएंगे । देवात्थान एकादशी के बाद पड़ने वाली पहली पूर्णिमा को देव दीपावली मनाते हैं ।

 कोरोना के नियमों का होगा पालन

सारे देव भगवान विष्णु के जागने पर खुशी मनाते हैं। योगी कौशलनाथ ने कहा उन्हाेंने कहा कि देव दीपावली उत्सव में इस बार कोरोना के नियमों का सभी को पूरा पालन करना होगा।शाम छह बजे से से आस्था डांस एकेडमी के कलाकार कार्यक्रम की प्रस्तुति देंग्रे। शाम 6.40 बजे दीप जलाए जाएंगे। सात बजे गिलहराज मंदिर के महाआरती घाट से बाबा महाकाल की महाआरती होगी । सुबीर रॉय मित्र मंडल को पूर्वी अचल सरोवर की साज-सज्जा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हिंदू युवा वाहिनी के की ओर से गणेश मंदिर घाट एवं बाल्मीकि घाट पर महाआरती होगी। सर्व शक्ति संस्थान के संतोष कुमार व उनकी टीम पूर्वी घाट , हनुमान सेना पश्चिमी घाट, मुकेश शर्मा आरती घाट, शिवसेना एवं अचलेश्वर युवा समिति गोमुख, सीताराम घाट की जिम्मेदारी दी गई है। अचलेश्वर युवा समिति की ओर से अचल गुमटी एवं हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता भगवा झंडी से सजाएंगे। मंदिर के अंदर राघव सेना को जिम्मेदारी दी गई है। राधे-राधे वुमन क्राफ्ट की टीम को रंगोलियां बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। सभी घाटों पर वार्ष्णेय महिला उत्थान समिति की टीम रंगोली बनाएगी। द डेजिनर ग्रुप के कलाकारों द्वारा वॉटर रंगोली की जाएगी। करीब 200 से अधिक बुर्ज मंदिर के महाआरती घाट से छोड़ जाएंगे।कार्यक्रम मंदिर की फेसबुक आईडी के अतिरिक्त ज़ूम के माध्यम से देख सकेंगे। इस मौके पर राज सक्सेना, तुषार माथुर, अमित चंद्रा अप्पू , संतोष डॉ. सुबीर रॉय, विपिन सारस्व, अमित सोनी, प्रीति वार्ष्णेय, शंकि पंडित, प्रशांत समाधिया आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी