नए वर्ष में नौनिहाल टीटी में जिलास्तर पर दिखाएंगे हुनर, जानिए कैसे?

नए वर्ष की शुरुआत में कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी जिलास्तर पर टेबल टेनिस खेल में अपना हुनर दिखाते नजर आएंगे। जिले के हर ब्लाक से टेबल टेनिस (टीटी) के होनहारों को चयनित किए जाने का काम शुरू कर दिया गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 04:23 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 04:32 PM (IST)
नए वर्ष में नौनिहाल टीटी में जिलास्तर पर दिखाएंगे हुनर, जानिए कैसे?
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी जिलास्तर पर टेबल टेनिस खेल में अपना हुनर दिखाते नजर आएंगे।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। नए वर्ष की शुरुआत में कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी जिलास्तर पर टेबल टेनिस खेल में अपना हुनर दिखाते नजर आएंगे। जिले के हर ब्लाक से टेबल टेनिस (टीटी) के होनहारों को चयनित किए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। अभी कक्षा छह से आठवीं तक के जूनियर हाईस्कूलों से ही उत्कृष्ट प्रतिभाएं तलाशी जा रही हैं। अलीगढ़ प्रदेश में पहला ऐसा जिला बन चुका है जहां सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए टीटी खेल के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। अब ब्लाकवार स्कूलों से टीटी के खिलाड़ियों का चयन कर मंडल व प्रदेशस्तरीय टीमें तैयार करने की कवायद शुरू होगी।

सरकारी स्‍कूलों में दिया जाएगा प्रशिक्षण

जिले में कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को टेबल टेनिस का प्रशिक्षण मिलना शुरू हो चुका है। अब सरकारी स्कूलों से भी स्टेट टीटी में पदक विजेता प्रतिभाएं तैयार होंगी। जिला पीटीआइ सुशील कुमार शर्मा ने अफसरों की अनुमति व खुद के प्रयासों से बड़ी पहल कर कोरोना काल में इस दिशा में कदम बढ़ा दिया था। करीब 20-20 हजार रुपये लागत की तीन टेबल टेनिस (60 हजार रुपये) की टेबल खरीदीं। शुरुआती चरण में तीन स्कूलों में इनको रखवाकर प्रशिक्षण शुरू कराया। ब्लाक से जिला व राज्यस्तर तक की प्रतियोगिताओं में बच्चे प्रतिभाग करेंगे। उनका दावा है कि प्रदेशभर में केवल अलीगढ़ ऐसा जिला है जहां सरकारी स्कूल में टीटी के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। हालांकि शासन के बजाय व्यक्तिगत स्तर पर ये व्यवस्था की गई है लेकिन, यहां मुफ्त प्रशिक्षण मिलेगा।

तीन विद्यालयों में व्यवस्था

जिला पीटीआइ ने अपने मूल विद्यालय पूर्व माध्यमिक विद्यालय बीठना लोधा व पूर्व माध्यमिक विद्यालय अंग्रेजी माध्यम एलमपुर में एक-एक टेबल रखवा दी हैं। इसके अलावा जवां ब्लाक में एक विद्यालय चयनित कर वहां टेबल रखवाएंगे। अपने मूल विद्यालय में आस-पड़ोस से छात्रों को बुलाकर प्रशिक्षण चालू भी करा दिया है।

सिर्फ कागजों में रहती थी टीटी

शासन से सरकारी स्कूलों में जारी होने वाले प्रतियोगिताओं के शेड्यूल में टेबल टेनिस सिर्फ कागजों में ही सिमटी रहती थी। किसी भी जिले से टेबल टेनिस में विद्यार्थी प्रतिभाग नहीं कर पाते हैं। क्योंकि इसके प्रशिक्षण की व्यवस्था ही नहीं थी। जिला पीटीआइ ने बताया कि लगभग 80 फीसद बच्चे जानते ही नहीं हैं कि टीटी भी कोई खेल होता है।

chat bot
आपका साथी