अलीगढ़ में सीए समेत दो लोगों को स्वाइन फ्लू, अधिकारियों में खलबली

जिले में स्वाइन फ्लू के दो मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें एक सीए और दूसरी वृद्धा हैं। दोनों में एच-1, एन-1 पाया गया है। इलाज चल रहा है तबीयत में सुधार बताया गया है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 04:20 PM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 04:20 PM (IST)
अलीगढ़ में सीए समेत दो लोगों को स्वाइन फ्लू, अधिकारियों में खलबली
अलीगढ़ में सीए समेत दो लोगों को स्वाइन फ्लू, अधिकारियों में खलबली

अलीगढ़ (जेएनएन)। जिले में स्वाइन फ्लू के दो मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें एक सीए और दूसरी वृद्धा हैं। दोनों में एच-1, एन-1 पाया गया है। इलाज चल रहा है तबीयत में सुधार बताया गया है। स्वाइन फ्लू के मरीजों की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। जिला अस्पताल व पंडित दीनदयाल अस्पताल में वार्ड आरक्षित कर दिया गया है।

सुधार न होने पर सर गंगाराम में कराया भर्ती

विष्णुपुरी निवासी सीए आयुष वाष्र्णेय को 15 दिन पहले बुखार आया था। अलीगढ़ में डॉक्टरों को दिखाया, मगर तबीयत में सुधार नहीं हुआ। उन्हें सर गंगाराम में भर्ती कराया गया। जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। वह हफ्तेभर वहां भर्ती रहे। तबीयत में सुधार होने पर घर आ गए। आयुष के भाई चिन्मय को भी बुखार आ रहा है। परिवार ने एहतियातन स्वाइन फ्लू की जांच कराई, मगर उनमें लक्षण नहीं पाए गए। 

जांच में पाया स्वाइन फ्लू

65 वर्षीय सुषमा रस्तोगी भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गईं। वह मूलरूप से ग्वालियर की रहने वाली हैं। यहां उनके दामाद डॉ.आर कुमार रहते हैं। डॉ.कुमार पिछले सोमवार को अपनी सासू मां को अलीगढ़ ले आए। यहां विष्णुपुरी के बेलामार्ग स्थित जीवन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। जांच कराने में एच-1, एन-1 पाया गया था। जिला संक्रामक नियंत्रण के डॉ. सुहेब बीमार महिला को देखने पहुंचे। डेमी फ्लू दवा दी।

कंट्रोल रूम बनाया

स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद सीएमओ कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ को प्रभारी बनाया गया है। जिला अस्पताल और पंडित दीनदयाल अस्पताल में वार्ड आरक्षित कर दिए गए हैं। मरीज मोबाइल नंबर 9412275995 पर बात कर सकते हैं। खांसी-बुखार आदि आने पर तुरंत सरकारी अस्पताल में जांच कराने को कहा गया है।

दो मरीज की हुई पुष्टि

सीएमओ डॉ.एमएल अग्रवाल ने बताय कि दो मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। उनका प्राइवेट इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी उन्हें देखने गई थी। परिवार के लोगों को भी डेमी फ्लू दी गई है। स्वाइन फ्लू की दवा स्वास्थ्य विभाग में उपलब्ध है। कोई दिक्कत होती है तुरंत सरकारी अस्पताल में चेकअप कराएं।

chat bot
आपका साथी