पानी के अधिक दोहन से अंधकार की ओर जा रहा भविष्य : सीएम Aligarh news

सीएम ने वीडियो कांफ्रेसिंग में कहा कि यूपी जल की दृष्टि से समद्धशाली प्रदेश है। यहां सतही जल की कोई कमी नहीं है लेकिन जल का अविवेकपूर्ण दोहन भविष्य को अंधकार की ओर ले जा रहा है।

By Parul RawatEdited By: Publish:Thu, 23 Jul 2020 05:53 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jul 2020 05:53 PM (IST)
पानी के अधिक दोहन से अंधकार की ओर जा रहा भविष्य : सीएम Aligarh news
पानी के अधिक दोहन से अंधकार की ओर जा रहा भविष्य : सीएम Aligarh news

अलीगढ़, [जेएनएन]। भूज जल सप्ताह का बुधवार को समापन हो गया है। सीएम योगी ने अंतिम दिन वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में भाग लिया। इसमें यहां से डीएम चंद्रभूषण सिहं, सीडीओ समेत अन्य शामिल हुए। सीएम ने वीडियो कांफ्रेसिंग में कहा कि यूपी जल की दृष्टि से समद्धशाली एवं साौभाग्यशाली प्रदेश है। यहां सतही जल की कोई कमी नहीं है, लेकिन जल का अविवेकपूर्ण दोहन भविष्य को अंधकार की ओर ले जा रहा है। यह चिंता का विषय है। हमें इसके उपयोग के साथ संरक्षण की भी चिंता करनी होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में 16 से 22 जुलाई तक भू जल सप्ताह मनाया गया है। इसका मकसद लोगों में जागरुकता लाना होता है। आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के 287 ब्लॉक में भू.जल में प्रतिवर्ष 20 सेंटीमीटर तक की गिरावट देखने को मिल रही है। इसमें 77 ब्लॉक ऐसे हैं, जहां हर साल एक मीटर तक की गिरावट हो रही है। भू जल रिचार्ज की तुलना में यहां सौ फीसद तक प्रयोग हो रहा है। डीएम ने कहा कि भूजल सप्ताह में गोष्ठी एवं बैठकों का आयोजन किया गया। जिले में इगलास व चंडौस डार्क जोन में हैं। पिछले साल जिले में 13 चेक् डेम व चार तालाबों का निर्माण हुआ है। सीडीओ अनुनय झा ने कहा कि डार्क जोन वाले ब्लॉक में जल संचयन के बेहतर प्रयास हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी