Rising India: 'एंटी कोरोना शॉप' में पाएं COVID-19 से लड़ने का हर 'हथियार'

कोरोना की चुनौतियों के बीच समाधान के नए रास्ते भी बन रहे हैं। एंटी कोरोना शॉप की अवधारणा इस क्रम में एक और कदम है। एक ही दुकान में कोरोना से निबटने का सारा सामान मिलेगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sun, 14 Jun 2020 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 14 Jun 2020 08:57 AM (IST)
Rising India: 'एंटी कोरोना शॉप' में पाएं COVID-19 से लड़ने का हर 'हथियार'
Rising India: 'एंटी कोरोना शॉप' में पाएं COVID-19 से लड़ने का हर 'हथियार'

अलीगढ़। कोरोना की चुनौतियों के बीच समाधान के नए रास्ते भी बन रहे हैं। 'एंटी कोरोना शॉप' की अवधारणा इस क्रम में एक और कदम है। एक ही दुकान में कोरोना से निबटने का हर साजोसामान मिल जाए तो कहना ही क्या। एन95, सर्जिकल और थ्री-लेयर मास्क, दस्ताने, फेस शील्ड, थर्मल स्कैनर, पीपीई किट, सैनिटाइजर, डिसइंफेक्टेंट, यूवी लैंप, छोटे-बड़े स्प्रेयर, सैनिटाइजिंग टनल, एयर प्यूरीफायर और वह सब कुछ जो जरूरी है, जो विज्ञान ने विकसित किया और उद्यमियों ने तैयार कर बाजार में पहुंचाया है। उप्र के अलीगढ़ में ऐसा ही एक बड़ा स्टोर खुला है। पढ़ें और शेयर करें अलीगढ़ से जागरण संवाददाता मनोज जादौन की रिपोर्ट।

अलीगढ़ में इस एंटी कोरोना शॉप के चर्चे हैं। लोगों में तसल्ली भी है कि चलो एक ही जगह वह सारा सामान मिल जाएगा, जो इस लड़ाई को जीतने के लिए अब रोजमर्रा की जरूरत बन चुका है। हर तरह और हर रेंज का सामान सामने मौजूद होने से चुनना आसान हो जाता है। साथ ही पता भी चलता है कि क्या-क्या नई और उपयोगी वस्तुएं बाजार में आ रही हैं, जो कोरोन से बचाव में सहायक हो सकती हैं।वहीं, एक ही छत के नीचे यह भी पता चल जाता है कि देश, दुनिया, सरकार, विज्ञान और उद्यमों ने इस लड़ाई से निबटने को क्या-क्या हथियार विकसित किए हैं, जिनका उपयोग आम आदमी अपने बचाव में कर सकता है। अलीगढ़, उप्र के कारोबारी अनिल कुमार परयानी ने यहां यह पहला एंटी कोरोना स्टोर खोला है।

अनिल का शहर में रामघाट रोड पर अमर सिक्योरिटी सिस्टम के नाम से दो मंजिला शोरूम था। जहां सीसीटीवी और सिक्योरिटी से संबंधित अन्य इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज बेचते थे। सरकारी और निजी संस्थानों में नए सीसीटीवी सिस्टम लगाने से लेकर मेंटीनेंस तक के अच्छे ऑर्डर उन्हें मिलते थे। लंबे लॉकडाउन में बिक्री बंद हो गई, लेकिन स्टाफ की पगार देने के अलावा अन्य खर्च होते रहे। ऐसे में जब मुश्किल बढ़ी तो नए बिजनेस की सोचने लगे। काफी सोचा, तो पाया कि कोरोना से बचाव का हर सामान हाथोंहाथ बिक रहा है, लेकिन एक ही छत के नीचे नहीं, अलग-अलग दुकानों में। शहर में ऐसी कोई दुकान नहीं है, जहां एक ही जगह ऐसा सारा सामान और पूरी रेंज मिल जाए। बस उन्हें बिजनेस आइडिया मिल गया। कोरोना से निबटने को उपलब्ध हर साजोसामान उन्होंने इस स्टोर में जुटाया है।

अनिल कहते हैं, सिंगल रूफ स्टोर का सुझाव स्वजनों और मित्रों को भी अच्छा लगा। सभी की सहमित से बीस मई को इस पर काम शुरू कर दिया। ऐसे सभी सामानों की सूची बनाई ताकि कुछ भी न छूटने पाए। अलग-अलग सप्लायरों से माल मंगाकर स्टोर लॉन्च कर दिया। नाम रखा- एंटी कोरोना स्टोर। पहले दिन से ही बिक्री शुरू हो गई। रोजाना 50 हजार से एक लाख तक का सामान बिक रहा है। लोगों को नाम देखते ही समझ में आ जाता है कि यहां सबकुछ मिल जाएगा। परिणाम बहुत अच्छे आए हैं। बिजनेस दोगुनी रफ्तार से चल पड़ा है। ग्राहक भी काफी संतुष्ट हैं।

स्टोर में मिल रहा हर सामान...

हर कंपनी और अलग-अलग उपयोग के लिए हर रेंज का सैनिटाइजर यहां मिल जाएगा। ब्रांडेड माल तो है ही, साथ ही अलीगढ़ और आसपास के उद्यमों में तैयार माल भी मौजूद है। अनिल ने बताया कि अलीगढ़ में भी कई फैक्ट्रियों ने सैनिटाइजर बनाने का काम शुरू किया है, जिसमें वेब डिस्टलरीज भी शामिल है। ऑटोमेटिक सैनिटाइजर डिस्पेंसर बड़ी कंपनियों के अलावा लोकल इंडस्ट्रीज में भी बन रहे हैं, जिनकी बाजार में अच्छी मांग है। इसकी कीमत 4500 रुपये से शुरू है। पैडल सैनिटाइजर डिस्पेंसर की मांग भी है। स्टेनलेस स्टील में यह 1000 से 1500 और आयरन में 500 से 800 रुपये तक का है। सैनिटाइजिंग सर्विस प्रोवाइडर भी यहां उपलब्ध हैं। कार्यस्थल, कार और घर को सैनिटाइज करने के लिए आप अपना ऑर्डर शॉप में आकर बुक कर सकते हैं। टीम आपके बताए पते पर पहुंच जाएगी। बड़ी संख्या में इसके लिए भी ऑर्डर मिल रहे हैं।

एन-95, सर्जिकल, थ्री-लेयर, खादी और अन्य मास्क की पूरी रेंज यहां उपलब्ध है। पीपीई किट और फेस शील्ड भी यहां मिल जाएगी। तालानगरी में मेडिकल उपकरण बनाने वाले कारोबारी राहुल गुप्ता की कंपनी राहुल आर्थोटिक्स इंस्ट्रूमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने मई के अंतिम सप्ताह में एन-95 मास्क का उत्पादन शुरू किया था, यहां उनके द्वारा तैयार मास्क भी तेजी से बिक रहे हैं। राहुल गुप्ता बताते हैं कि उन्होंने दक्षिण कोरिया की मशीन लगाई है। स्टोर पर बाजार की डिमांड के हिसाब से पूरा कलेक्शन उपलब्ध है। एंटी कोरोना शॉप में सैनिटाइजिंग टनल भी उपलब्ध है, जिसकी कीमत 25 हजार रुपये तक है। तमाम तरह के थर्मल स्कैनर, स्प्रेयर, प्यूरीफायर जैसे उपकरणों को चुन-चुन कर जुटाया गया है।

कारोबार दोगुनी रफ्तार से चल पड़ा

लॉकडाउन बढ़ता जा रहा था। पुराना कारोबार प्रभावित था। खर्चे अधिक थे। बदलाव कर नए बिजनेस में कदम रखने की जरूरत महसूस हुई। तब यह आइडिया आया। एंटी कोरोना स्टोर खोलने का फैसला किया। माह भार नहीं बीता है कि कारोबार दोगुनी रफ्तार से चल पड़ा है। रिटेल के साथ थोक का भी काम रहे हैं।

- अनिल कुमार परयानी, स्टोर मालिक

(अस्वीकरणः फेसबुक के साथ इस संयुक्त अभियान में सामग्री का चयन, संपादन व प्रकाशन जागरण समूह के अधीन है।)

chat bot
आपका साथी