अलीगढ़ की मेडिकल रोड पर ट्रांसफार्मर में धमाका, तीन महिलाओं समेत छह झुलसे

मेडिकल रोड पर जायका रेस्टोरेंट के पास शाम छह बजे तक सबकुछ सामान्य था। कुछ देर बाद ही दुकानों के सामने लगा ट्रांसफार्मर तेज धमाके के साथ फट गया।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 09:47 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 05:17 PM (IST)
अलीगढ़ की मेडिकल रोड पर ट्रांसफार्मर में धमाका, तीन महिलाओं समेत छह झुलसे
अलीगढ़ की मेडिकल रोड पर ट्रांसफार्मर में धमाका, तीन महिलाओं समेत छह झुलसे

जेएनएन, अलीगढ़ : मेडिकल रोड पर जायका रेस्टोरेंट के पास शाम छह बजे तक सबकुछ सामान्य था। अली अहमद व राशिद अपनी-अपनी मीट की दुकान पर थे। कुछ देर बाद ही दुकानों के सामने लगा ट्रांसफार्मर तेज धमाके के साथ फट गिया। आग ऐसी लगी कि ट्रांसफार्मर तो आग का गोला बना ही, खौलता तेल दुकानदारों व राहगीरों पर जा गिरा। चीख-पुकार मच गई। टिर्री में सवार तीन महिलाओं समेत छह लोग बुरी तरह झुलस गए। दुकान तो खाक हुर्इं ही, दो बाइक भी जल गईं। एक बाइक की टंकी फटने से और अफरा-तफरी मच गई। एक घंटे तक रास्ता अवरुद्ध रहा। घायलों को जेएन मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। इनमें से एक युवती को दिल्ली रेफर किया गया है। सीओ तृतीय अनिल समानिया ने कहा कि अचानक ट्रांसफार्मर में धमाका हुआ है। कारण स्पष्ट नहीं है। छह लोग झुलसे हैं। एक युवती की हालत गंभीर है। 

हो रहा था तेल रिसाव

सिविल लाइंस क्षेत्र के मेडिकल रोड पर जायका रेस्टोरेंट के पास अकबर मार्केट के बाहर बिजली का ट्रांसफार्मर लगा है। इसमें कुछ दिन से तेल का रिसाव हो रहा था। ट्रांसफार्मर में अचानक आग लगी और फट गया। धमाका इतना तेज था कि रोड की दूसरी साइड से सवारियों को लेकर गुजर रही टिर्री भी चपेट में आ गई। टिर्री में सवार अतीखा अख्तर पत्नी अख्तर अली निवासी हमदर्द नगर, जैतून पत्नी बन्ने खां निवासी बरौठा (हरदुआगंज), तराना बेगम निवासी धौर्रा व टिर्री चालक खलीक अहमद पुत्र मोबीस अहमद निवासी रजानगर झुलस गए। टिर्री में भी आग लग गई। चिकन की दुकान चलाने वाले अली अहमद निवासी जमालपुर व मोहम्मद राशिद निवासी सराय मियां चपेट में आ गए। अली अहमद की दुकान के बाहर रखी टेबल भी जल गईं। खौलते तेल के छीटें नीचे खड़ीं राहगीरों की दो बाइकों पर पड़े, जिनमें आग लग गई। सूचना पर इलाके में भगदड़ मच गई। आनन-फानन घायलों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। यहां से अतिका अख्तर को हालत गंभीर में दिल्ली रेफर कर दिया गया। 

इंटरनल शॉर्ट सर्किट बनी वजह 

ट्रांसफार्मर फटने से हर कोई हैरान था। इसका कारण क्या रहा? किसी के पास कोई जवाब नहीं था। एक बिजली अधिकारी की मानें तो ऐसे हादसे इंटरनल शॉर्ट सर्किट की वजह से होते हैं। ट्रांसफार्मर लीक होने के कारण बाइंडिंग  शॉर्ट हो जाती है। जिससे उसमें गैस भर जाती है। इस कारण धमाका होने का खतरा रहता है।  मेडिकल रोड के समीर, फरमान, इमरान व जाफर का कहना था कि ट्रांसफार्मर में कई दिन से तेल लीक हो रहा था। लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। 

chat bot
आपका साथी