अलीगढ़ जेल में बंदियों की सुधर रही सेहत, ये अपनाई रणनीति

जेल प्रशासन बंदियों के स्वास्थ्य का पूरी तरह से ध्यान रख रहा है । जेल में नियमित रूप से बंदियों को योग कराने के साथ ही काढ़े का नियमित सेवन कराया जा रहा है । अस्वस्थ्य चल रहे बंदियों को हल्दी वाला दूध दिया जा रहा है

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 10:00 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 04:58 PM (IST)
अलीगढ़ जेल में बंदियों की सुधर रही सेहत, ये अपनाई रणनीति
जेल प्रशासन बंदियों के स्वास्थ्य का पूरी तरह से ध्यान रख रहा है।

अलीगढ़, जेएनएन। कोराेना संक्रमण के बाद चौकन्ने हुआ जेल प्रशासन बंदियों के स्वास्थ्य का पूरी तरह से ध्यान रख रहा है । जेल में नियमित रूप से बंदियों को योग कराने के साथ ही काढ़े का नियमित सेवन कराया जा रहा है । जबकि बीमार व अस्वस्थ्य चल रहे बंदियों को भी शाम को हल्दी वाला दूध दिया जा रहा है, इससे उनकी सेहत में भी सुधार हो रहा है । 

सुबह योग के साथ शुरू होती है दिनचर्या

वरिष्ठ जेल अधीक्षक आलोक सिंह ने बताया कि सुबह साढ़े छह बजे से ही बंदियों की दिनचर्या की शुरूअात होती है। बंदियों को उनकी बैरक में ही योग कराया जाता है । कोरोना संक्रमण के बाद से ऐसा नियमित कराया जा रहा है । 

शाम को मिलता है एक कप काढ़ा

कोरोना संक्रमण काल से ही जेल में बंदियों को कोरोना से बचाव व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शाम के वक्त एक -एक कप काढ़े का सेवन कराया जाता है। इसके अलावा करीब 150 ऐसे बंदियों को एक-एक कप हल्दी वाला दूध पिलाया जा रहा है जो बीमार चल रहे हैं या अस्वस्थ होने पर उन्हें डॉक्टर ने दूध देने के लिए अनुमति दे रखी है । उन्होंने बताया कि काढ़े व हल्दी वाले दूध के सेवन से बंदियों की सेहत में भी सुधार हुआ है और वे अपने को पहले से कहीं और बेहतर महसूस कर रहे हैं । 

जेल में दाखिला से पहले बंदियों को भेजा जाता है क्वारंटाइन सेंटर

वरिष्ठ जेल अधीक्षक आलोक सिंह ने बताया कि विभिन्न अपराधों से जुड़े मामलों में गिरफ्तार होकर जेल आने वाले बंदियों को सीधे जेल में दाखिल नहीं किया जाता है। संबंधित थाना पुलिस उनकी कोरोना जांच कराती है फिर उन्हें अस्थायी जेल में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया जाता है। क्ववारंटाइन टाइम पूरा होने पर उन्हें स्वास्थ्य परीक्षण व कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद जेल में दाखिल किया जाता है ।

chat bot
आपका साथी