Cash crisis: अलीगढ़ में एसबीआइ की शाखाओं में नकदी संकट गहराया, ग्राहक परेशान

एटीएम सेवा के बाद अब भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं में भी कैश का संकट गहरा रहा है। पिसावा शाखा में तीन दिनों से कैश नहीं है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Thu, 03 May 2018 10:56 PM (IST) Updated:Fri, 04 May 2018 09:14 PM (IST)
Cash crisis: अलीगढ़ में एसबीआइ की शाखाओं में नकदी संकट गहराया, ग्राहक परेशान
Cash crisis: अलीगढ़ में एसबीआइ की शाखाओं में नकदी संकट गहराया, ग्राहक परेशान

अलीगढ़ (जेएनएन)। एटीएम सेवा के बाद अब भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं में भी कैश का संकट गहरा रहा है। पिसावा शाखा में तीन दिनों से कैश नहीं है। गुरुवार को ग्राहकों ने हंगामा किया तो कर्मचारियों ने कैश नहीं है की सूचना चस्पा कर दी। गार्ड को निर्देश दिए कि कैश ट्रांजेक्शन के लिए किसी को बैंक में प्रवेश की अनुमति न दी जाए। बैंक अफसर भी दबी जुबान से रिजर्व बैंक से कैश न आने की बात स्वीकार रहे हैं। स्टेट बैंक केक्षेत्रीय प्रबंधक पंकज चौपड़ा का कहना है कि कैश की कमी है, संकट नहीं। पिसावा बैंक में गुरुवार को 30 लाख रुपये करेंसी चेस्ट से भेजा गया है। 34 लाख रुपये 179 ग्राहकों को भुगतान के लिए दिए गए हैं। 

आधा कैश भी नहीं भेजा जाता

अलीगढ़ जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर कस्बा पिसावा में तीन दिन बंदी के बाद मंगलवार को बैंक खुले। बैंक में कैश न होने का दावा शिकायतकर्ता ने किया है। बुधवार को बैंक में कार्यवाहक शाखा प्रबंधक गोपाल सिंह से किसी ग्राहक का विवाद भी हुआ। पुलिस तक बुलाई गई। बैंक के शाखा प्रबंधक शैलेंद्र सिंह घर में शादी होने के चलते तीन दिन से अवकाश पर हैं। जब गोपाल सिंह से बैंक में कैश न होने की वजह पूछी तो उन्होंने कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया। स्टेट बैंक की ग्रामीण अंचल की शाखाओं से 25 से 55 लाख रुपये रोज कैश की डिमांड होती है। इस बैंक की अलीगढ़, खैर व अतरौली में करेंसी चेस्ट है। सूत्रों का कहना कि अलीगढ़ करेंसी चेस्ट को 100, अतरौली व खैर को 50-50 करोड़ मासिक डिमांड आरबीआइ से होती है। ढाई करोड़ रुपये रोज एटीएम को चाहिए। पिछले कई माह से आरबीआइ डिमांड के हिसाब से आधा कैश भी नहीं भेज रही। इस बार नोट की जग सिक्कों की खेप भेज दी है, जिसे बैंक के शाखा प्रबंधक हाथ लगाने तक को तैयार नहीं हैं। 

chat bot
आपका साथी