सर्च इंजन से नंबर लेकर किया था काल, AMU छात्र के खाते से कट गए डेढ़ लाख Aligarh News

बुधवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एक छात्र से ठगी का मामला सामने आया है। छात्र ने सर्च इंजन पर एक बैंक का कस्टमर केयर नंबर तलाशा था। उस पर काल की तो बदले में कुछ जानकारियां मांगी गई।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 08:00 AM (IST)
सर्च इंजन से नंबर लेकर किया था काल, AMU छात्र के खाते से कट गए डेढ़ लाख Aligarh News
बुधवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एक छात्र से ठगी का मामला सामने आया है।

अलीगढ़, जेएनएन। प्रबुद्ध वर्ग के लोग भी साइबर ठगों के झांसे से बच नहीं पा रहे। बुधवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एक छात्र से ठगी का मामला सामने आया है। छात्र ने सर्च इंजन पर एक बैंक का कस्टमर केयर नंबर तलाशा था। उस पर काल की तो बदले में कुछ जानकारियां मांगी गई। छात्र के जानकारी देते ही खाते से एक लाख 56 हजार रुपये कट गए। छात्र ने साइबर थाने में तहरीर दे दी है। 

कस्‍टमेयर केयर का नंबर खोज रहा था एएमयू छात्र

यह ठगी एएमयू में बीए की पढ़ाई कर रहे छात्र जुनैद के साथ हुई है। जुनैद ने बताया कि बैंक में कुछ जानकारी हासिल करने के संबंध में कस्टमेयर केयर का नंबर ढूंढ रहा था। इसके लिए सर्च इंजन पर एक टोल फ्री नंबर मिला। उस पर काल की तो व्यक्ति ने खाते के संबंध में कुछ जानकारी मांगी। पहले कुछ संदिग्ध लगा। लेकिन, सर्च इंजन से निकाले नंबर पर भरोसा करते हुए छात्र ने कालर को जानकारी दे दी। कुछ ही देर में उसके खाते से एक लाख 56 हजार रुपये कट गए। मैसेज आते ही छात्र के होश उड़ गए। छात्र ने बैंक मैनेजर से शिकायत की। इसके बाद रेंज स्तर पर बने साइबर थाने में शिकायत की है। इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि छात्र की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। जिस नंबर पर काल की गई थी, उसे ट्रेस किया जा रहा है। 

आधिकारिक वेबसाइट से ही लें नंबर 

इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शातिर बैंकों की मिलती-जुलती वेबसाइट बना लेते हैं। ऐसे में जो कोई नंबर सर्च करता है तो उनका पाप-अप सबसे ऊपर नजर आ जाता है। इंस्पेक्टर ने कहा कि काल करने से पहले पुष्टि कर लेनी चाहिए कि क्या बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से ही नंबर लिया गया है या नहीं।

chat bot
आपका साथी