Corona infection : जनपद में मिला ब्‍लैक फंगस का मरीज, जिला अस्पताल में शुरू होगी जांच Aligarh news

जनपद समेत पूरे सूबे में ब्लैक फंगस के तमाम मामले सामने आ चुके हैं। कई जनपदों में समय पर जांच न होने के कारण काफी मरीजों की मृत्यु भी हो चुकी है। लिहाजा सरकार ने जिला स्तरीय अस्पतालों में तत्काल नेत्र व ईएनटी की ओपीडी शुरू करने के निर्देश दिेए।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 06:17 AM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 07:09 AM (IST)
Corona infection : जनपद में मिला ब्‍लैक फंगस का  मरीज, जिला अस्पताल में शुरू होगी जांच Aligarh news
सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि जनपद में केवल एक मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है।

अलीगढ़, जेएनएन । जनपद समेत पूरे सूबे में ब्लैक फंगस के तमाम मामले सामने आ चुके हैं। कई जनपदों में समय पर जांच न होने के कारण काफी मरीजों की मृत्यु भी हो चुकी है। लिहाजा, सरकार ने जिला स्तरीय अस्पतालों में तत्काल नेत्र व ईएनटी की ओपीडी शुरू करने के निर्देश दिेए हैं। संदिग्ध मरीजों को चिह्नित कर तत्काल जेेएन मेडिकल कालेज या अन्य चिकित्सा संस्थानों में रेफर किया जाएगा। वर्तमान में मेडिकल कालेज में पांच मरीज भर्ती हैं। इनमें अभी एक की पुष्टि हुई है।

 एक मरीज में ब्‍लैक फंगस की पुष्‍टि

सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि जनपद में केवल एक मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। कुछ संदिग्ध मामले सामने आए हैं। अन्य मामलों की जांच कराई जा रही है। खतरे को देखते हुए नेत्र रोग व ईएनटी ओपीडी को कोविड प्रोटोकाल के साथ शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसमें सुबह 10 से 12 बजे तक मरीजों की जांच होगी। ब्लैक फंगस के संदिग्ध मरीजों का उपचार शुरू किया जाएगा। 

ये सुविधाएं भी शुरू

जिला अस्पताल में कोविड केयर सेंटर संचालित किए जा रहे हैं, अब इनमें मरीजों की संख्या घट गई है या कोई मरीज नहीं है। लिहाजा, सरकार ने इन्हें पोस्ट कोविड केयर सेंटर के रूप में संचालित करने के निर्देश दिए हैं। पोस्ट कोविड से आशय ठीक हुए संक्रमित मरीजों से है। अस्पतालों में स्टेप डाउन वार्ड संचालित किए जाएंगे। जहां कोविड से निगेटिव होने के बाद अस्वस्थ मरीजों को आवश्यकता होने पर भर्ती रखते हुए उन्हें इलाज के पश्चात स्वास्थ्य होने के बात ही डिस्चार्ज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी