अलीगढ़ में ऐसे लड़ेंगे ओमिक्रोन से जंग, पैरासिटामोल-सेट्रिजीन तक खत्म

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से जंग की तैयारी के बीच जिला अस्पताल में करीब 10 दिनों से पैरासिटामोल व सेट्रिजीन जैसी सामान्य दवा ही उपलब्ध नहीं। रोगियों को दवा काउंटरों से जन औषधि केंद्र भेजा जा रहा है। कुछ रोगी बाहर से दवा खरीद रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 08:48 AM (IST)
अलीगढ़ में ऐसे लड़ेंगे ओमिक्रोन से जंग, पैरासिटामोल-सेट्रिजीन तक खत्म
जिला अस्पताल में करीब 10 दिनों से पैरासिटामोल व सेट्रिजीन जैसी सामान्य दवा ही उपलब्ध नहीं है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता । यदि आप सर्दी-खांसी या बुखार का उपचार कराने के लिए जिला अस्पताल जा रहे हैं तो पता ये भी कर लें कि दवा हैं कि नहीं। चौंकिए मत, ये सच है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से जंग की तैयारी के बीच जिला अस्पताल में करीब 10 दिनों से पैरासिटामोल व सेट्रिजीन जैसी सामान्य दवा ही उपलब्ध नहीं। रोगियों को दवा काउंटरों से जन औषधि केंद्र भेजा जा रहा है। कुछ रोगी बाहर से दवा खरीद रहे हैं। इंडेंट भेजने के बाद भी दवा न मिलने पर सीएमएस खुद लखनऊ पहुंच गए हैं। उन्होंने जल्द दवा मिलने का आश्वासन दिया है।

मौसमी रोगों का प्रकोप

सर्दियों के मौसम में खांसी, जुकाम, बुखार, गला खराब, शरीर में दर्द व हरारत जैसे मौसमी रोगों का प्रकोप बढ़ जाता है। इस समय सरकारी अस्पतालों की अोपीडी में ऐसे ही रोगियों की सबसे ज्यादा भीड़ है। चिकित्सक बुखार ही नहीं, दर्द आदि में भी पैरासिटामोल की गोली लिखते हैं। खांसी व एलर्जी आदि में सेट्रिजीन लिखी जाती है। हैरानी की बात ये है कि जिला अस्पताल में ये पैरासिटामोल व सेट्रिजीन जैसी सामान्य दवा पिछले 10 दिनों से नहीं है। अधिकतर रोगी व उनकी तीमारदारों को दवा काउंटरों से मायूस लौटना पड़ रहा है। कुछ रोगियों को फार्मासिस्ट ब्रूफेन (दर्द निवारक) दे रहे हैं। पैरासिटामोल व सेट्रिजीन के लिए जन औषधि केंद्र जाने की सलाह दी जा रही है।

कोविड टीका लगवाने वाले भी परेशान

इनदिनों कोविड टीकाकरण अभियान चल रहा है। इसमें ज्यादातर लोगों को बुखार चढ़ता है। ऐसे में काफी लोग टीके लगवाने वाली एएनएम, नर्स व अन्य स्टाफ से पैरासिटामोल की गोली भी मांगते हैं, जो इन दिनों नहीं मिल रही। यहां भी पैरासिटामोल खत्म हुई बताई जाती है। प्रश्न ये है कि विभाग के पास जब पैरासिटामोल, सेट्रिजीन जैसी दवा नहीं तो ओमिक्रोन जैसे वैरिएंट का उपचार कैसे करेंगे। अधिकारियों को स्वत: विचार करना चाहिए।

इनका कहना है

कुछ दिन पूर्व पैरासिटामोल की किल्लत हो गई थी, लेकिन अब आपूर्ति मिल गई है। सभी सीएचसी-पीएचसी व टीकाकरण बूथों पर यह दवा उपलब्ध करा दी है। अब कोई परेशानी नहीं।

- डा. आनंद उपाध्याय, सीएमओ।

...

दवा की सप्लाई लखनऊ स्थित ड्रग वेयर हाउस से मिलती है। हमनें कई बार इंडेंट भेजा, मगर दवा की अापूर्ति नहीं मिली। लखनऊ जा रहा हूं, ताकि समस्या का समाधान हो सके। मरीजों को परेशान होने की जरूरत नहीं। जिला अस्पताल स्थित जन औषधि केंद्र से सस्ती दरों पर पैरासिटामोल व अन्य दवा खरीदी जा सकती है।

- डा. रामकिशन, सीएमएस।

chat bot
आपका साथी