Aligarh News : अलीगढ़ में डेंगू से एक और मृत्‍यु, संक्रमितों की संख्‍या पहुंची 275, आज लखनऊ से आएगी नोडल टीम

Aligarh News अलीगढ़ में डेंगे का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। रविवार को टप्‍पल के बाजातो गांव में एक व्‍यक्‍ति की डेंगू से मृत्‍यु हो गयी। सीएमओ डा नीरज त्‍यागी ने भी गांव का भ्रमण कर व्‍यवस्‍थाएं देख गांव में एंटी लार्वा व फागिंग के निर्देश दिए हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 07 Nov 2022 12:04 PM (IST) Updated:Mon, 07 Nov 2022 12:28 PM (IST)
Aligarh News : अलीगढ़ में डेंगू से एक और मृत्‍यु, संक्रमितों की संख्‍या पहुंची 275, आज लखनऊ से आएगी नोडल टीम
डेंगू-बुखार का कहर जिले में कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

अलीगढ़, जागरण टीम । Aligarh News : डेंगू-बुखार का कहर जिले में कम होने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को टप्पल के बाजोता गांव में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग दो दिन से गांव में कैंप लगा रहा है। इसमें 20 से अधिक संदिग्ध लोगों के डेंगू सैंपल लिए गए हैं। सीएमओ डा. नीरज त्यागी ने भी गांव में भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखीं। गांव में एंटी लार्वा व फागिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में छह और नए डेंगू संक्रमित सामने आए हैं। अब कुल संक्रमितों की संख्या 275 हो गई है। सोमवार को लखनऊ से दो दिवसीय दौरे पर स्वास्थ्य विभाग की नोडल टीम आ रही है। यह क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखेगी। 

दिल्‍ली में हुई मृत्‍यु

दो दिन पहले बाजोता गांव में बुखार से दो युवतियों की मृत्‍यु हो गई थी। स्वजन का दावा है कि दोनों डेंगू संक्रमित थी। इसी गांव के 53 वर्षीय राधेश्याम शर्मा की शुक्रवार को अचानक तबीयत खराब हो गई थी। स्वजन इन्हें लेकर दिल्ली गए। यहां पर उपचार के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। रविवार सुबह इनकी मृत्‍यु हो गई। मृतक के पुत्र बनवारी शर्मा ने बताया कि उनके पिता की मौत डेंगू संक्रमण से हुई है। दिल्ली के चिकित्सकों ने इसकी पुष्टि की थी।

दूसरे दिन भी कैंप

स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांव बाजोता में रविवार को भी स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। शिविर का दूसरा दिन था। सीएचसी अधीक्षक के नेतृत्व में 40 सदस्यीय टीम लोगों की जांच की। सीएमओ डा. नीरज त्यागी गांव पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग की टीम अलग-अलग क्षेत्रों में बुखार के मरीजों का उपचार कर रही है। 800 से अधिक घरों की जांच हो चुकी है। कई घरों में लार्वा मिला है। 20 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए गए हैं। तीन को अस्पताल में भर्ती कराया है।

इसे भी पढ़ें : Aligarh News : बदहाल है दिल्‍ली-कानपुर राष्‍ट्रीय राजमार्ग, गड्ढों का दर्द झेल रहे वाहन

शहरी क्षेत्र में अधिक प्रकोप

डेंगू का शहरी क्षेत्र में अधिक प्रकोप देखने को मिल रहा है। 60 से 70 प्रतिशत मरीज शहरी इलाके के ही हैं। रविवार को जिले में छह नए मरीज मिले। यह सभी शहरी क्षेत्र के हैं। सीएमओ डा. नीरज त्यागी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। जिले भर में जन-जागरुकता अभियान चल रहा है। लोगों से अपील है कि कुछ दिन और सचेत रहें।

जमीनी हकीकत जानेगी टीम

डेंगू की जमीनी हकीकत जानने के लिए सोमवार को लखनऊ से स्वास्थ्य विभाग की नोडल टीम आ रही हैं। जिले में पूर्व में तैनात रहे सीएमओ डा. भानु प्रताप कल्याणी इस टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। यह अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण कर डेंगू की सच्चाई परखेंगे। जिले में तेजी से बढ़ते मरीजों की संख्या पता लगाने के भी प्रयास होंगे।

डेंगू की रोकथाम में जुटा नगर निगम

डेंगू की रोकथाम में नगर निगम भी जुटा हुआ है। नगर आयुक्त अमित आसेरी ने रविवार को जवाहर भवन में अभियान की समीक्षा की। वार्ड स्तर पर फागिंग, एंटी लार्वा के सुबह-शाम छिड़काव के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी क्लस्टर प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में सुबह पांच से आठ बजे तक फील्ड में उपस्थित रहकर साफ-सफाई, एंटी लार्वा छिड़काव कराने के साथ जन संवाद भी करेंगे।

chat bot
आपका साथी