एएमयू के टीपीओ ने दिए कॅरियर टिप्सः 12वीं के बाद हैं तमाम राहें, रुचि भी है जरूरी

यूपी बोर्ड सीबीएसई आइसीएसई के 10वीं व 12वीं के परिणाम जारी हो चुके हैं। 12वीं के बाद कॅरियर बनाने को तमाम सारी राहें विद्यार्थियों के सामने खुली रहती हैं बशर्ते बच्चे की रुचि कि

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Fri, 10 May 2019 04:54 PM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 04:54 PM (IST)
एएमयू के टीपीओ ने दिए कॅरियर टिप्सः 12वीं के बाद हैं तमाम राहें, रुचि भी है जरूरी
एएमयू के टीपीओ ने दिए कॅरियर टिप्सः 12वीं के बाद हैं तमाम राहें, रुचि भी है जरूरी

अलीगढ़ (जेएनएन)।  यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आइसीएसई के 10वीं व 12वीं के परिणाम जारी हो चुके हैं। 12वीं के बाद कॅरियर बनाने को तमाम सारी राहें विद्यार्थियों के सामने खुली रहती हैं, बशर्ते बच्चे की रुचि किसमें है। अपनी क्षमता को जानना भी जरूरी है। ऐसा न हो कि आपका दोस्त पीसीबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायो) या पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ) ले रहा है तो शौक में चयन कर लें। विद्यार्थियों को यह सलाह एएमयू के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर (टीपीओ) साद हमीद ने प्रश्न पहर में दी। तमाम विद्यार्थियों व अभिभावकों ने फोन पर  समस्याएं व असमंजस पर सवाल पूछे, जिनका उन्होंने बेबाकी से निराकरण किया।

बेटा बीफार्मा करना चाहता है, 3.50 लाख फीस है, क्या करें?

एसए समी, जमालपुर

मेडिकल साइंस के लिए बीफार्मा बढिय़ा है। जामिया हमदर्द या गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी से कराएं, सस्ते में होगा। डिप्लोमा की बजाय तीन साल का कोर्स फायदेमंद रहता है।

बच्चा पीसीएम से 12वीं कर रहा है। क्या करें जो कॅरियर बन जाए?

राजकुमार, याकूतपुर

हर क्षेत्र में कॅरियर के तमाम मौके हैं। बच्चे की रुचि जरूरी है। मैथ लेकर इंजीनियङ्क्षरग कर सकता है। आर्किटेक्चर, बीसीए जैसे ऑप्शन भी हैं। देखें बच्चा क्या करना चाहता है?

नीट दी है, बीयूएमएस के लिए क्या करें?

फलक, अलीगढ़

बीयूएमएस भी नीट के जरिये हो गया है। इसमें भी एएमयू का टेस्ट होता है। आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई है। बीएससी बायोकेमिस्ट्री या बायोटेक्नोलॉजी भी कर सकती हैं। देश-विदेश में काफी मौके रहते हैं।

नीट दी है, एम्स की तैयारी कैसे करें?

प्रियंका, अलीगढ़

एम्स व नीट में ज्यादा फर्क नहीं है। बाजार में एम्स का सैंपल पेपर उपलब्ध है। ये लें, इससे फॉर्मेट का आइडिया हो जाएगा। एम्स के बारे में रिसर्च कर लें। नीट से ज्यादा अलग नहीं है।

12वीं की है, नीट नहीं दे पाए। बीफार्मा के लिए क्या करें?

अमरीन जहां, अलीगढ़

बीफार्मा के बाद भी फार्मासिस्ट बन सकती हैं। बीफार्मा के बाद प्राइवेट जॉब मिलेगी। बीएससी फिजियोथेरेपी भी बढिय़ा रहेगी। तीन साल में अपना क्लीनिक खोल सकती हैं।

10वीं की है बच्चे ने। पीसीबी लेना है, क्या सही रहेगा?

राजी, मसूदाबाद

डॉक्टर बनना है तो पीसीबी लेना पड़ेगा। नहीं हो पाता है तो बायोकेमिस्ट्री कर सकते हैं। पीसीबी जरूरी है, करने दें। पीसीबी में से किसी में कमजोर हो तो बिल्कुल मत कराएं, आर्ट दिला दें। उसमें भी तमाम अवसर हैं।

इन्होंने भी पूछे सवाल

तालसपुर से रवींद्र, पिसावा से शशांक शर्मा, अलीगढ़ से फारुख, स्वर्णजयंती नगर से प्रीति मिश्रा, एएमयू से आफरीन, जावेद, सुरेंद्र नगर से अंकिता, जमालपुर से मोहम्मद आसिम आदि।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी