Aligarh Traffic System : पांच चरणों में लोगों को सड़क चिह्नों के बारे में जागरूक कर रही अलीगढ़ पुलिस

यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस अब लोगों को जागरूक करने पर जोर दे रही है। इसी क्रम में इंटरनेट मीडिया सेल ने पोस्टर व पेंफ्लेट बनाए हैं जो इंटरनेट मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। इनमें पांच चरणों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 01:10 PM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 01:10 PM (IST)
Aligarh Traffic System : पांच चरणों में लोगों को सड़क चिह्नों के बारे में जागरूक कर रही अलीगढ़ पुलिस
यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस अब लोगों को जागरूक करने पर जोर दे रही है

अलीगढ़, जेएनएन। शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस अब लोगों को जागरूक करने पर जोर दे रही है। इसी क्रम में इंटरनेट मीडिया सेल ने पोस्टर व पेंफ्लेट बनाए हैं, जो इंटरनेट मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। इनमें पांच चरणों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसमें 35 संकेतन चिह्नों की अलग-अलग जानकारी दी गई है। 

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह

दरअसल, राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत पुलिस ने कार्रवाई के साथ लोगों को जागरूक किया। इसके लिए स्कूल-कालेजों में जहां कार्यशाला लगाई गईं। वहीं इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भी लोगों को नियम सिखाए गए। इसी क्रम में पुलिस की इंटरनेट मीडिया सेल ने लोगों को सड़क चिह्नों की जानकारी देने के लिए खास योजना तैयार की है। इसके तहत पांच चरणों में 40 से ज्यादा पोस्टर्स बनाए हैं। इनमें आदेशात्मक सड़क चिह्न, सचेतक सड़क चिह्न, सूचनात्मक सड़क चिह्न, सड़क संकेत व सड़क मार्किंग के चरण शामिल हैं। हर चरण को बारीकी से समझाया गया है। जैसे आदेशात्मक सड़क चिह्न के 35 चिह्नों को बारीकी से समझाया गया है। इसमें चिह्न का चित्र, रंग, उसका मतलब आदि के साथ ये जानकारी दी गई है कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? इसी तरह अन्य चरणों का भी उल्लेख किया गया है। 

एसएसपी खुद कर रहे निगरानी 

इंटरनेट मीडिया की सात लोगों की टीम इन पोस्टरों को बना रही है। वहीं एसएसपी मुनिराज इसकी निगरानी करते हैं। एसएसपी खुद इंटरनेट के अलग-अलग प्लेटफार्म पर इन्हें शेयर करके लोगों से जागरूक करने की अपील करते हैं।

chat bot
आपका साथी