अलीगढ़ में पुलिस महकमे की 500 शिकायतें लंबित, फरियादी लगा रहे चक्‍कर

विशेष अवसर या त्योहारों में लोग जहां सुकून का एहसास करते हैं वहां पुलिस महकमे का काम दोगुना हो जाता है। यही वजह है कि साल दर साल थानों में शिकायतों का बोझ बढ़ता जाता है। कोरोना काल में कुछ हद तक शिकायतें घटीं।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 08:48 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 08:48 AM (IST)
अलीगढ़ में पुलिस महकमे की 500 शिकायतें लंबित, फरियादी लगा रहे चक्‍कर
साल दर साल थानों में शिकायतों का बोझ बढ़ता जाता है।

अलीगढ़, जेएनएन। विशेष अवसर या त्योहारों में लोग जहां सुकून का एहसास करते हैं, वहां पुलिस महकमे का काम दोगुना हो जाता है। यही वजह है कि साल दर साल थानों में शिकायतों का बोझ बढ़ता जाता है। कोरोना काल में कुछ हद तक शिकायतें घटीं। लेकिन, अनलॉक में फिर संख्या बढ़ गई। पिछले साल की करीब पांच सौ शिकायतें अभी लंबित हैं। कप्तान ने 15 दिन के अंदर इनकी समीक्षा करके ज्यादा से ज्यादा शिकायतों को निपटाने को कहा है। एसएसपी मुनिराज ने बताया कि जनशिकायतों को निपटाना प्राथमिकता है। इसी क्रम में वर्ष 2019 की शत-प्रतिशत शिकायतों का निपटारा करा दिया गया। वर्ष 2020 की जो शिकायतें लंबित हैं, उन पर काम चल रहा है। थाना प्रभारियों को 15 दिन के अंदर इन्हें निपटाने के संबंध में निर्देश दिए हैं। 

कोरोना काल में कम रही फरियादियों की संख्‍या

दरअसल, मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण की दस्तक के साथ लोग घरों में कैद हो गए थे। ऐसे में थानों में फरियादियों की संख्या कम हो गई। अपराध भी थम गए। पुलिस कंट्रोल रूम पर भी सिर्फ मदद संबंधी शिकायतें आने लगीं। जून के बाद जैसे जैसे हालात बदले, तो थानों पर शिकायतों का आना भी शुरू हो गया। एसएसपी कार्यालय पर भी फरियादियों की भीड़ जुटना शुरू हो गई। लेकिन, वर्ष 2020 में पुलिस त्योहार, विशेष अवसरों की व्यवस्थाअों में इतनी व्यस्त रही कि शिकायतों को बोझ बढ़ता चला गया। वर्ष 2019 की बात करें तो तीन हजार से शिकायतें लंबित थी, जिनका वर्ष 2020 के अंतिम माह में निपटारा किया गया। वहीं 2020 में अंतिम दो माह की करीब पांच सौ शिकायतें अभी लंबित हैं।

एसएसपी मुनिराज ने बताया कि जनशिकायतों को निपटाना प्राथमिकता है। इसी क्रम में वर्ष 2019 की शत-प्रतिशत शिकायतों का निपटारा करा दिया गया। वर्ष 2020 की जो शिकायतें लंबित हैं, उन पर काम चल रहा है। थाना प्रभारियों को 15 दिन के अंदर इन्हें निपटाने के संबंध में निर्देश दिए हैं। 

chat bot
आपका साथी