अलीगढ़ में 30 हजार राशन कार्ड होंगे निरस्त, विभाग ने शुरू की कार्रवाई

अगर आप सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन लेे रहे हैं और किसी कारण से तीन महीने से राशन नहीं लिया है तो आपके लिए जरूरी है कि आप हर माह राशन लें नहीं तो कार्ड निरस्त हो सकता है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 09:27 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:03 PM (IST)
अलीगढ़ में 30 हजार राशन कार्ड होंगे निरस्त, विभाग ने शुरू की कार्रवाई
अलीगढ़ में 30 हजार राशन कार्ड होंगे निरस्त, विभाग ने शुरू की कार्रवाई

जेएनएन, अलीगढ़ : अगर आप सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन लेे रहे हैं और किसी कारण से तीन महीने से राशन नहीं लिया है तो आपके लिए जरूरी है कि आप हर माह राशन लें नहीं तो आपका कार्ड निरस्त हो सकता है। आपूर्ति विभाग ने ऐसे कार्डों के निरस्तीकरण की कार्रवाई शुरू कर दी है। जिले करीब 30 हजार से अधिक कार्ड धारक इसकी जद में आ रहे हैं।जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा का कहना है कि तीन महीने से जो भी कार्ड धारक राशन लेने नहीं आए हैं, उनके कार्ड निरस्त किए जा रहे हैं। जिले में 30 हजार के करीब कार्ड धारक इस जद में आ रहे हैं।

लगातार हो रहा बदलाव

राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम 2013 के तहत सरकार राशन वितरण में लगातार बदलाव कर रही है। पारदर्शिता के लिए सभी राशन कार्ड को आधार से लिंक कर दिया है। राशन वितरण में ई-पॉश मशीनों को प्रयोग हो रहा है, अंगूठा लगने पर ही राशन मिलता है। फिलहाल जिले में साढ़े छह लाख कार्ड धारक हैं। हर महीने इन्हें सस्ते दामों में प्रति यूनिट पांच किलो राशन मिलता है। इसमें दो किलो चावल व तीन किलो गेहूं हैं। इनमें 24 हजार अंत्योदय कार्ड धारक हैं। इन्हें एक मुश्त 35 किलो राशन मिलता है। इसमें 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल होते हैं। इनकी कीमत दो व तीन रुपये किलो होती है। ग्रामीण क्षेत्र में केरोसिन भी मिलता है। 

शुरू हो रही है कार्रवाई  

शासन स्तर से पिछले तीन महीने से राशन नहीं लेने वाले कार्ड धारकों के नाम हटाने के निर्देश हैं। जिले में इसके लिए सर्वे कराया गया। इसमें करीब 30 हजार कार्ड धारक इस दायरे में आए हैं। इसमें पांच हजार शहर व 25 हजार देहात क्षेत्र के हैं। यह तीन महीने से किसी भी दुकान पर राशन व केरोसिन लेने नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में अब अफसर इनका सत्यापन करा रहे हैं। इसके बाद इनकी नाम हटाने का काम शुरू हो जाएगा। सत्यापन में सामने आ रहा है कि एक हजार से अधिक लोग तो ऐसे भी हैं, जो कार्ड बनने के बाद एक भी दिन राशन लेने नहीं पहुंचे हैं। कुछ ऐसे भी हैं, जो दूसरे शहरों में पलायन कर चुके हैं। अपात्रों ने भी कार्ड बनवा रखे हैं। कई कार्ड धारक किराएदार हैं। 

जिले का हाल 

6.5 लाख राशन कार्ड धारक हैं कुल जिले में 

24 हजार कार्ड धारक आते हैं अंत्योदय की श्रेणी में 

35 हजार के करीब कार्ड धारक नहीं आए राशन लेने 

25 हजार से अधिक कार्ड धारक देहात क्षेत्र के ही शामिल 

2 किलो चावल व तीन किलो गेहूं मिलते हैं प्रति यूनिट 

अगले महीने से प्रदेश की किसी भी दुकान से ले सकेंगे राशन 

राशन कार्ड धारक अब प्रदेश की किसी भी दुकान से राशन ले सकेंगे। जिले के बाद ही अब प्रदेश स्तर की पोर्टिबिलिटी स्कीम शुरू होने जा रही है। इसमें कोई भी कार्ड धारक सूबे में किसी भी राशन की दुकान पर अंगूठा लगाकर राशन ले सकेगा। सभी कार्ड धारकों के नामों को एक सॉफ्टवेयर पर अपलोड कर दिया गया है। 

जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा ने बताया कि शासन स्तर से पिछले शहरी क्षेत्र के लिए पोर्टिबिलिटी स्कीम शुरू हुई थी। इसके बाद देहात क्षेत्र में भी इसे लागू कर दिया है। अब प्रदेश भर में यह व्यवस्था लागू होगी। जिले में साढ़े छह कार्ड धारकों को इसका फायदा होगा। 

chat bot
आपका साथी