प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इगलास में तीन डेयरी कीं सीज

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर इगलास में बुधवार क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Apr 2018 03:30 PM (IST) Updated:Thu, 12 Apr 2018 03:30 PM (IST)
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इगलास में तीन डेयरी कीं सीज
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इगलास में तीन डेयरी कीं सीज

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश पर इगलास में बुधवार को तीन डेयरी सीज की गई हैं। ये पनीर व मावे का काम करती हैं। कार्रवाई एसडीएम इगलास व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक पर्यावरण अभियंता बीडी शर्मा के नेतृत्व में की गई।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी रामगोपाल ने बताया कि बोर्ड प्रदूषण नियंत्रण के लिए बेहद गंभीर है। इगलास में तीन डेयरी प्रदूषण करने के लिए आरोपित की गई थीं। इनमें कस्बा इगलास स्थित वीरेंद्र डेयरी व अत्री डेयरी व गौंडा रोड स्थित राघव डेयरी शामिल हैं। जांच के दौरान इनके पास प्रदूषण नियंत्रण विभाग का लाइसेंस भी नहीं था। गोपनीय भौतिक सत्यापन के दौरान इनके यहां इन्वायरमेंट ट्रीटमेंट प्लांट (इटीपी) नहीं मिला।

दो माह की जांच में विभाग ने इन डेयरी संचालकों को अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस भी जारी किए थे लेकिन कोई जवाब नहीं आया। बार बार चेतावनी के बाद जब कोई सुध नहीं ली गई, तो बोर्ड ने इन तीनों डेयरियों को सीज करने के निर्देश दिए थे। डीएम चंद्र भूषण सिंह के निर्देश पर सहायक पर्यावरण अभियंता बीडी शर्मा व अवर अभियंता दीपक मेहरा को एसडीएम के पास भेजा। उक्त अधिकारी ने फोर्स के साथ मौके पर पहुंचकर डेयरी सीज की कार्रवाई की।

--------- वर्जन..

जिले के डेयरी संचालक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अपना लाइसेंस बनवा लें। विभाग के नियम व शर्तो पर ही डेयरियों का संचालन करने दिया जाएगा अन्यथा सख्त कार्रवाई होगी। इन तीनों डेयरियों का सीज होना। उसी दिशा में काम करना है।

- रामगोपाल, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

chat bot
आपका साथी