पेंशन अटकी, सरकार पर टकटकी

अलीगढ़ : पेंशन के बूते गरीबों के दिन बदलने वाली सरकारें अब छल करने लगी हैं। महीनों बीत जाते हैं, पर

By Edited By: Publish:Thu, 26 Nov 2015 01:21 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2015 01:21 AM (IST)
पेंशन अटकी, सरकार पर टकटकी

अलीगढ़ : पेंशन के बूते गरीबों के दिन बदलने वाली सरकारें अब छल करने लगी हैं। महीनों बीत जाते हैं, पर खाते में पेंशन नहीं पहुंचती। बेचारे गरीब सरकार पर टकटकी लगाए बैठे हैं। विभिन्न तरह की पेंशन पाने वाले जिले के एक लाख से अधिक लाभार्थियों का खाता खाली है। नवंबर भी बीतने वाला है, दूसरी किस्त नहीं आई।

खाता खाली

गरीबों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकारी स्तर पर विभिन्न तरह की पेंशन दी जाती है। वृद्धावस्था, विधवा, विकलांग व समाजवादी पेंशन सबसे महत्वपूर्ण योजनाएं हैं। समाजवादी पेंशन को छोड़ बाकी योजनाओं में हर माह 300 रुपये के हिसाब से लाभार्थी के खाते में राशि आती है। समाजवादी पेंशन में 500 रुपये प्रति माह मिलते हैं। इस वित्तीय वर्ष में इन पेंशन योजनाओं में अब तक सिर्फ पहली ही किस्त आई है। दूसरी किस्त अक्टूबर में आ जानी चाहिए थी। नवंबर भी बीतने वाला है, खाता खाली है। इन पेंशन योजनाओं में एक साथ तीन माह की पेंशन आती है।

पंचायत चुनाव

पेंशन में हो रही लेटलतीफी के लिए पंचायत चुनाव को कारण माना जा रहा है, परंतु ऐसा नहीं हो सकता। पंचायत चुनाव के बावजूद प्रदेश के बाकी सारे काम हो रहे हैं, नहीं हो रहा है तो पेंशन की राशि का आवंटन। सूत्रों की मानें तो प्रदेशभर में यही हालात हैं।

............

सूरतेहाल

पेंशन - लाभार्थी - राशि

समाजवादी - 39634 - 500

वृद्धावस्था - 42253 - 300

विधवा पेंशन - 15747 - 300

विकलांग - 13373 - 300

(नोट : राशि रुपये प्रति माह है)

..........

सरकार को चिंता नहीं

अकराबाद क्षेत्र के विजय कई दिनों से विकास भवन के चक्कर काट रहे हैं। उनका छोटा भाई विकलांग है। उसकी पेंशन खाते में नहीं आई है। हर माह 300 रुपये मिलने से वैसे ही कुछ ज्यादा नहीं हो पाता, पर वह भी नहीं मिल रहा। विजय ने राज्य सरकार को कोसा और कहा कि अगर पैसा नहीं देना होता है तो योजनाएं बनाई क्यों जाती हैं।

........

कभी बैंक, कभी विकास भवन

जवां क्षेत्र की कलावती को वृद्धावस्था पेंशन मिलती है। पिछले कई माह से पैसा खाते में नहीं आया तो वो बैंक पहुंचीं। वहां से बताया गया कि विभाग में पता करो। अब कलावती विकास भवन और बैंक के चक्कर काट रही हैं। पैसा कब खाते में आएगा, कोई बताने वाला नहीं है।

...........

पहली किस्त सभी के खाते में चली गई है। दूसरी किस्त का इंतजार है। जल्द ही शासन से पैसा जारी हो की उम्मीद है।

-धीरेंद्र सिंह सचान, सीडीओ।

...........

मुझे पेंशन दिलाओ

खैर क्षेत्र के गांव वीरमपुर की मुन्नी देवी की पीड़ा अलग है। वे 2009 से ही वृद्धावस्था पेंशन पा रही हैं। पिछले साल मार्च से उनके खाते में पेंशन नहीं आई। उन्होंने कई स्तरों पर गुहार लगाई, पेंशन शुरू नहीं हो पाई है। मुन्नी ने पेंशन की राशि भी बढ़ाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी