घर बैठे दोस्त को बड़ा बना गए 'मिसाइल मैन'

कार्यालय संवाददाता, अलीगढ़ : विज्ञानरत्न लक्ष्मण प्रसाद 17 जून 2008 को ताउम्र नहीं भूल पाएंगे। जब उन

By Edited By: Publish:Tue, 28 Jul 2015 02:11 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2015 02:11 AM (IST)
घर बैठे दोस्त को बड़ा बना गए 'मिसाइल मैन'

कार्यालय संवाददाता, अलीगढ़ : विज्ञानरत्न लक्ष्मण प्रसाद 17 जून 2008 को ताउम्र नहीं भूल पाएंगे। जब उन्हें खबर मिली कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम उनके घर आ रहे हैं। जिला प्रशासन भी हक्का-बक्का था, क्योंकि मिसाइलमैन का दोस्त से मिलने का कार्यक्रम अचानक बना था। एसएसपी रहे असीम अरुण काफिले के संग डॉ. कलाम को एएमयू से लेकर मैरिस रोड स्थित लक्ष्मण प्रसाद के घर पहुंचे थे। लक्ष्मण प्रसाद कहते हैं, 'कलाम साहब मुझे घर बैठे ही बड़ा बना गए।'

एएमयू में 18 जून 2008 को दीक्षांत समारोह था। समारोह में भाग लेने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम एक दिन पहले ही एएमयू आ गए। शाम करीब साढ़े पांच बजे पूर्व राष्ट्रपति मैरिस रोड पर मैंडू कंपाउंड स्थित लक्ष्मण प्रसाद के घर पहुंचे। अपने दरवाजे पर देश के महान व्यक्ति को पाकर लक्ष्मण प्रसाद की आंखें छलक आई। अचानक घर पहुंचे दोस्त को वही खिलाया-पिलाया, जो घर में मौजूद था। डॉ. कलाम के लिए लक्ष्मण प्रसाद की बेटी अमिता अग्रवाल ने इडली व कॉफी तैयार की। करीब 15 मिनट तक दोनों में बातचीत हुई और तमाम यादों को ताजा किया। मिसाइलमैन डॉ. कलाम ने लक्ष्मण प्रसाद के मकान से लेकर गार्डन तक की जमकर तारीफ की और अलीगढ़ के अपने आगमन को अच्छा बताया।

...........

'गिफ्ट की टाई को टॉपर

छात्र के लिए दे गए कलाम'

लक्ष्मण प्रसाद ने 2001 में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को गिफ्ट में एक टाई भेंट की। टाई लेने से इन्कार करते हुए डॉ. कलाम ने उनसे कहा कि उनके पास पहले से ही दो टाई हैं, जो उनके लिए पर्याप्त हैं। अगर वे इस टाई को लेते हैं तो पहले वाली इस्तेमाल नहीं हो पाएंगी। लक्ष्मण प्रसाद बताते हैं कि इस पर वह भावुक हो गए तो डॉ. कलाम ने हाथ से टाई लेकर कहा कि वे इसे ले तो रहे हैं पर एक शर्त पर। अब यह टाई उनकी प्रॉपर्टी है। जिसे जैसे चाहेंगे, वैसे इस्तेमाल करेंगे या करवाएंगे। कलाम साहब ने टाई वापस करते हुए कहा कि इसे आइआइटी या आइआइएम के टॉपर छात्र को उनकी तरफ से देना, जिन पर इंडिया का भार है। डॉ. कलाम के हाथों से मिली इस प्रॉपर्टी को उन्होंने आइआइएम अहमदाबाद के टॉपर छात्र को भेंट किया।

chat bot
आपका साथी