बांकेबिहारी के प्राकट्य पर झूम उठा वृंदावन, मंदिर में बिखरी वासंती छटा

निधिवन राज मंदिर से बुधवार सुबह शुरू हुई बधाई यात्रा। भोर में पांच बजे पंचामृत से महाभिषेक शुरू हुआ तो दर्शन को मौजूद भक्तों के जयकारे से वातावरण गूंज उठा। देश विदेश से श्रद्धालु जुटे हैं प्राकट्योत्‍सव का साक्षी बनने को।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 10:43 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 10:43 AM (IST)
बांकेबिहारी के प्राकट्य पर झूम उठा वृंदावन, मंदिर में बिखरी वासंती छटा
बांकेबिहारी के प्राकट्योत्‍सव पर बुधवार सुबह मंदिर में उमड़ी भीड़।

आगरा, जागरण टीम। ठा. बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव पर बुधवार को वृंदावन झूम उठा। भोर में निधिवन राज स्थित प्राकट्यस्थली पर महाभिषेक में भक्तों के जयकारे से वातावरण गूंज उठा तो बधाई गायन के साथ स्वामी हरिदास चांदी के रथ में बैठ ठाकुरजी को जन्मोत्सव की बधाई देने शोभायात्रा के साथ निकल पड़े हैं। मंदिर में भी दिव्य दर्शन दे रहे बांकेबिहारी को अपलक निहारने के लिए देश दुनिया से भक्तों ने डेरा डाल लिया है। भगवान के भजनों पर नाचते-गाते श्रद्धालु शोभायात्रा में मंदिर की ओर निकल पड़े हैं।

ठा. बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव पर बुधवार की भोर से ही वृंदावन की लता-पताओं के बीच ठाकुरजी की प्राकट्य स्थली जयकारों से गूंज उठी। निधिवन राज मंदिर में स्थित ठाकुरजी की प्राकट्य स्थली पर भोर में पांच बजे पंचामृत से महाभिषेक शुरू हुआ तो दर्शन को मौजूद भक्तों के जयकारे से वातावरण गूंज उठा। महाभिषेक के बाद सेवायत भीकचंद गोस्वामी ने प्राकट्य स्थली की आरती उतारी और फिर शुरू हुआ बधाई गायन का सिलसिला। भक्तों ने गायन के जरिए ठा. बांकेबिहारी को प्राकट्योत्सव की बधाई दी। तो मंदिर के बाहर बैंड-बाजों की धुन पर कुंज बिहारी श्रीहरिदास की गूंज शुरू हो गई। मंदिर सेवायतों द्वारा सजाए गए चांदी के रथ में स्वामी हरिदास की छवि को विराजमान करवाया जो ठाकुरजी को बधाई देने के लिए निधिवन राज मंदिर से निकल लिए। दोपहर को स्वामी हरिदास ठाकुर बांकेबिहारीजी को मंदिर में बधाई अर्पित करेंगे। शोभायात्रा में देश के विभिन्न प्रांतों से श्रद्धालुओं के दल शामिल हो चुके हैं, झूमते-गाते बांकेबिहारी के जयकारे लगाते हुए शोभायात्रा निधिवन राज मंदिर से निकलकर गोपीनाथ बाजार तक पहुंच चुकी है। इसके बाद शोभायात्रा रंगजी मंदिर, अनाजमंडी, प्रताप बाजार, रेतिया बाजार, लोई बाजार, बनखंडी, अठखंभा होते हुए ठा. बांकेबिहारी मंदिर पहुंचेगी। सुरक्षा के दृष्टिगत शोभायात्रा के रूट पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

मंदिर में झलक रही वसंती छटा

ठा. बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव पर मंदिर में वसंती छटा झलक रही है। मंदिर परिसर को पीले फूलों और गुब्बारों से सजाया गया है। ठाकुरजी को आकर्षक पोशाक धारण करवाई गई है। सुबह से ही मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है। मंदिर के बाहर शहनाई वादन का लुत्फ भी श्रद्धालु उठा रहे हैं। पूरा वृंदावन ठा. बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव के रंग में रंगा नजर आ रहा है।

chat bot
आपका साथी