एक अप्रैल को होगा दीक्षा समारोह, सफेद कुर्ता-पायजामा में पहुंचेगे छात्र

500 से ज्यादा नहीं होंगे अतिथि नहीं होगा शाम को कवि सम्मेलन और रात्रि भोज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 10:00 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:00 PM (IST)
एक अप्रैल को होगा दीक्षा समारोह, सफेद कुर्ता-पायजामा में पहुंचेगे छात्र
एक अप्रैल को होगा दीक्षा समारोह, सफेद कुर्ता-पायजामा में पहुंचेगे छात्र

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 86वां दीक्षा समारोह एक अप्रैल को होगा। इसके लिए राजभवन से मंजूरी मिल गई है। इस बार दीक्षा समारोह में छात्रों का ड्रेसकोड बदल दिया गया है। धोती-कुर्ता की बजाय वह सफेद कुर्ता-पायजामा पहनकर पहुंचेंगे। छात्राओं का ड्रेस कोड नहीं बदला गया है।

पिछले सालों में दीक्षा समारोह में जिन छात्रों को पदक या डिग्री मिलती थी, वे धोती-कुर्ता पहनते थे। छात्राओं के लिए लाल बार्डर वाली सफेद साड़ी ड्रेस कोड में थी। शुक्रवार को जेपी सभागार में दीक्षा समारोह की तैयारियों को लेकर हुई 20 समितियों की बैठक में छात्रों के ड्रेस कोड को बदल दिया गया। इसके साथ ही दीक्षा समारोह की शाम को होने वाले कवि सम्मेलन और रात्रि भोज को भी नहीं कराने का निर्णय लिया गया। दीक्षा समारोह का आयोजन खंदारी परिसर में किया जाएगा। समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मुख्य अतिथि होंगी। उनके अलावा उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा व राज्यमंत्री नीलिमा कटियार को भी आमंत्रित किया गया है। बैठक में पदक सूची पर चर्चा हुई और निर्देश दिए गए कि एक हफ्ते में पदक सूची तैयार कर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाए। यह भी तय हुआ कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए अधिकतम 500 अतिथियों को ही आमंत्रित किया जाएगा, जिसमें छात्र व शिक्षक भी शामिल होंगे। पदक विजेताओं के अभिभावकों को इस साल आमंत्रित नहीं किया जाएगा। पंडाल और भोजन के लिए ई-टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। समारोह में 100 पदक दिए जाएंगे। नहीं होगा संस्कृति भवन का उद्घाटन

दीक्षा समारोह के दौरान ही संस्कृति भवन के उद्घाटन की योजना थी। फिलहाल इस योजना को स्थगित कर दिया गया है। कुलपति ने बताया कि अभी थर्ड पार्टी निरीक्षण नहीं हुआ है, इसलिए उद्घाटन नहीं कराया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी