गर्मी की छुट्टियों में नहीं जाएंगे विदेश, विदेशियों ने दिया घरेलू बाजार को झटका Agra News

आगरावासियों ने छुट्टियों में घूमने जाने के प्लान किए होल्ड। कोरोना के चलते अप्रैल के बाद ही स्थिति हो सकेगी स्पष्ट।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 13 Mar 2020 08:59 AM (IST) Updated:Fri, 13 Mar 2020 09:00 AM (IST)
गर्मी की छुट्टियों में नहीं जाएंगे विदेश, विदेशियों ने दिया घरेलू बाजार को झटका Agra News
गर्मी की छुट्टियों में नहीं जाएंगे विदेश, विदेशियों ने दिया घरेलू बाजार को झटका Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। गर्मी की छुट्टियों में इस बार आगरावासी शायद ही विदेश यात्रा पर जाएं। कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावना को देखते हुए उन्होंने अपने प्लान होल्ड कर दिए हैं। कोरोना की स्थिति स्पष्ट होने पर अप्रैल के बाद ही उनकी स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। 14 दिन तक गहन निगरानी में रखे जाने की स्थिति के चलते भी बुकिंग कैंसिल हो रही हैं। वहीं ताजनगरी की टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री को भी करारा झटका लगा है। अमूमन मार्च के आखिरी सप्‍ताह तक यहां पर्यटकों की आवाजाही होती थी। वीजा निरस्‍त किए जाने से पर्यटकों के प्रोग्राम कैंसिल हुए और होटल की बुकिंग भी निरस्‍त हो गई हैं। 

गर्मी में स्कूलों में मई-जून में छुट्टियां होती हैं। इसके चलते आगरा से बड़ी संख्या में लोग भारत के पर्यटन स्थलों के साथ ही विदेश भी घूमने जाते हैं। इस बार भी उन्होंने अमेरिका, यूरोप, श्रीलंका, बैंकॉक, सिंगापुर समेत आसपास के देशों में घूमने जाने को एडवांस बुकिंग कराई थीं। इस बीच कोरोना वायरस के संक्रमण ने उन्हें घूमने से तौबा करने को मजबूर कर दिया है। भारत सरकार ने विदेशी पर्यटकों को वीजा जारी करने पर रोक लगाई है, वहीं भारतीयों के लिए स्पष्ट कर दिया है कि वे लौटकर आएंगे तो उन्हें 14 दिन सघन निगरानी में रहना होगा। इसके चलते विदेश यात्रा से लोग बच रहे हैं।

यहां जाने से करेंगे तौबा

चीन, इटली, जापान, ईरान, दक्षिण कोरिया कोरोना से प्रभावित हैं, जिससे यहां भारतीय घूमने नहीं जाएंगे। अमेरिका ने यूरोप से पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी है।

भारतीय पर्यटकों ने विदेश घूमने जाने को कराई बुकिंग होल्ड कर ली हैं। कोरोना वायरस पर स्थिति निर्भर करेगी। अप्रैल के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

-राजीव सक्सेना, संस्कृति वैकेशंस

स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो रोजगार का संकट खड़ा हो जाएगा। विदेश यात्रा से लौटने पर 14 दिन की सघन निगरानी में रहना कोई पसंद नहीं करेगा। इसके चलते कोई विदेश यात्रा पर नहीं जाना चाहता।

-सुनील गुप्ता, प्रबंध निदेशक ट्रैवल ब्यूरो 

chat bot
आपका साथी