शिक्षकों को छुट्टी के लिए अब करना होगा Online आवेदन, ये है प्रक्रिया Agra News

एक नवंबर से बेसिक शिक्षा विभाग में ऑफलाइन आवेदन नहीं होंगे स्वीकार। शुक्रवार से वेबसाइट ehrms.upsdc.gov.in पर करना होगा आवेदन।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 01 Nov 2019 07:57 AM (IST) Updated:Fri, 01 Nov 2019 07:57 AM (IST)
शिक्षकों को छुट्टी के लिए अब करना होगा Online आवेदन, ये है प्रक्रिया Agra News
शिक्षकों को छुट्टी के लिए अब करना होगा Online आवेदन, ये है प्रक्रिया Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों को अवकाश के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एक नवंबर से अवकाश के लिए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसके लिए बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

आइटी एवं इलेक्ट्रोनिक्स विभाग, उप्र के निर्देशों पर एनआइसी ने मानव संपदा तैयार पोर्टल ehrms.nic.in तैयार किया है। सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों के अधिष्ठान संबंधी प्रकरणों का निदान इसी के माध्यम से होगा। बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व अनुचारों के अवकाश आवेदन व स्वीकृति भी इसी पोर्टल के माध्यम से चार सितंबर से लागू की गई थी। अब तक अवकाश के लिए ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही थी। अब एक नवंबर से इसे केवल ऑनलाइन किया जा रहा है। प्रेरणा एप के माध्यम से शिक्षकों को अवकाश के लिए आवेदन करना होगा। आकस्मिक अवकाश की स्वीकृति एक दिन के अंदर, चिकित्सा अवकाश की स्वीकृति या अस्वीकृति दो दिन के अंदर, मातृत्व अवकाश की स्वीकृति या अस्वीकृति दो दिन के अंदर, बाल्य देखभाल अवकाश की स्वीकृति या अस्वीकृति दो दिन के अंदर सक्षम अधिकारी को करनी होगी।

प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी नीलम सिंह ने खंड शिक्षा अधिकारियों को शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक व अनुचार के अवकाश के आवेदन वेबसाइट ehrms.upsdc.gov.in पर आवेदन कराने के निर्देश दिए हैं। उन्हें अवकाश की स्वीकृति भी ऑनलाइन करनी होगी। एक नवंबर से किसी का ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी