पांच हजार से अधिक डिविडेंड पर कटेगा टीडीएस

सेंट्रल इंडिया सीए स्टूडेंट एसोसिएशन (सिकासा) की आगरा इकाई ने रविवार को स्टॉक मार्केट और उसकी करदेयता विषय पर की वेबिनार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 06:10 AM (IST)
पांच हजार से अधिक डिविडेंड पर कटेगा टीडीएस
पांच हजार से अधिक डिविडेंड पर कटेगा टीडीएस

आगरा, जागरण संवाददाता। एक अप्रैल 2020 से शेयर पर मिलने वाले डिविडेंड पर टैक्स लगेगा, जिसका भुगतान शेयर होल्डर को करना होगा। पांच हजार रुपये से अधिक डिविडेंड से आय है, तो टैक्स डिटेक्टएट सोर्स (टीडीएस) काटकर ही कंपनी डिविडेंड का भुगतान करेगी। साल में ढ़ाई लाख रुपये से आय कम होने पर शेयर होल्डर फार्म 15जी व 15एच भरकर कंपनी को देगा ताकि टीडीएस नहीं कटे।

यह जानकारी इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंट आफ इंडिया (आइसीएआइ) की शाखा सेंट्रल इंडिया सीए स्टूडेंट एसोसिएशन (सिकासा) की आगरा इकाई की रविवार को 'स्टॉक मार्केट और उसकी करदेयता' विषय पर हुई वेबिनार में वक्ताओं ने दी। मुख्य वक्ता सीए सचिन अग्रवाल ने स्टाक मार्केट से संबंधित शेयर, म्युचुअल फंड, फ्यूचर ऑप्शन, हेजिग आदि विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उनका कहना था कि बिना जानकारी बाजार में निवेश करने से हमेशा नुकसान ही होगा। लंबे समय तक बाजार में बने रहने वाले निवेशक को ही अक्सर कम घाटा होता है। सीए विनीत राठी ने शेयर, म्यूचुअल फंड, इक्विटी फंड, डेब्ट फंड, कमोडिटी मार्केट से होने वाली आय व नुकसान की करदेयता को समझाया। सिकासा अध्यक्ष दीपिका मित्तल ने बताया कि एक से 18 नवंबर के बीच होने वाली सीए विद्यार्थियों की परीक्षाएं अब 21 नवंबर से 14 दिसंबर के बीच होंगी। सीए विद्यार्थी शिवम अग्रवाल व गौरव वाष्र्णेय ने भी व्याख्यान दिया। मुख्य अतिथि सीआइआरसी सचिव दिनेश जैन थे। संचालन पूर्वी अग्रवाल ने किया। इस दौरान साक्षी गोयल, ललित अग्रवाल, कपिश अग्रवाल आदि लोग मौजूद रहे। वेबिनार में छात्र और छात्राओं को भी शामिल किया गया था।

chat bot
आपका साथी