जीव और ब्रह्मा का पवित्र मिलन ही महारास, रासोत्सव में झूमे श्रद्धालु

जयपुर हाउस के जनक महल पार्क में रासोत्सव में हुई गोरांग व श्रीकृष्ण लीला, संकीर्तन लीला और श्याम-श्यामा मिलन लीला का हुआ रविवार को मंचन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 Dec 2018 08:30 AM (IST) Updated:Mon, 31 Dec 2018 08:30 AM (IST)
जीव और ब्रह्मा का पवित्र मिलन ही महारास, रासोत्सव में झूमे श्रद्धालु
जीव और ब्रह्मा का पवित्र मिलन ही महारास, रासोत्सव में झूमे श्रद्धालु

आगरा, जागरण संवाददाता। भगवान श्रीकृष्ण द्वारा की गई रासलीला जीव और परमात्मा के मिलन का रास्ता दिखाती है। महारास लीला से ही जीवात्मा का परमात्मा से मिलन हुआ। गोपी यानी जीवात्मा और कृष्ण अर्थात् ईश्वर परमात्मा ने रास रचाया। जीव और ब्रह्मा के पवित्र मिलन को ही महारास कहते हैं। जयपुर हाउस के जनक महल पार्क में रासोत्सव के मंचन में मुकेश हरी शर्मा व प्रदीप शर्मा ने यह बात कही।

गौरांग लीला

श्री हरि रासलीला मंडल द्वारा मंचित लीला में दिखाया गया कि राधा-कृष्ण के अवतार चैतन्य महाप्रभु को कभी श्रीकृष्ण के प्रेम आवेश में वंशी की धुन सुनाई देती है तो कभी उनकी छवि दिखाई देती है। संकीर्तन के विषय में वो बताते हैं कि एक समय, एक स्थान, एक इष्ठा, एक मन, एक भाव जब तक नहीं बनता, तब तक कीर्तन का सच्चा फल नहीं बनता। उन्होंने बताया कि श्रीकृष्ण व श्रीकृष्ण प्रेम प्राप्ति निष्काम संकीर्तन से ही हो सकती है।

श्रीकृष्ण लीला

श्रीकृष्ण लीला में दिखाया गया कि श्रीकृष्ण ब्रज में 11 वर्ष रहकर मथुरा चले जाते हैं। कई वर्षो बाद सूर्यग्रहण पर श्रीकृष्ण यादवों सहित कुरुक्षेत्र तीर्थ स्नान के लिए जाते हैं। वो अपना एक दूत ब्रज भेजकर मां यशोदा, नंद बाबा संग राधा व गोपियों को कुरुक्षेत्र स्नान के लिए बुलाते हैं। सभी से श्रीकृष्ण भेंट करते हैं। राधा जी से मिलकर वो अपनी सुध भूल जाते हैं, जिसे देख उनकी पत्नियां रुक्मिणी व सत्यभामा सोचती हैं कि श्रीकृष्ण उन्हें छोड़कर ब्रज न चले जाएं। राधा जी श्रीकृष्ण को समझाती हैं कि गऊलोक में मिले श्रीदामा के श्राप को याद करें। अभी तो महाभारत का युद्ध कराकर पृथ्वी का भार आपको उतारना है। इस तरह श्याम-श्यामा मिलन की लीला हुई।

ये रहे मौजूद

भाजपा जिलाध्यक्ष श्याम भदौरिया, विधायक महेश गोयल, मोहन गोयल, संदीप मित्तल, ब्रह्मादत्त शर्मा, ओमप्रकाश शर्मा, विनय अग्रवाल, डॉ. मोहिनी जिंदल, निधि अग्रवाल, निकिता अग्रवाल, लता अग्रवाल, विनीता अग्रवाल, कुसुम पांडे आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी