TrumpVisitIndia: ट्रंप के आने से पहले ही बंद किया आगरा किला, शवयात्राएं भी रोकीं

एएसआई ने बिना पूर्व सूचना के पर्यटकों को निकाला किले से। प्रवेश भी किया बंद। मोक्षधाम पर शवयात्रा के लिए होती रही जदृोजहद।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 04:18 PM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 04:18 PM (IST)
TrumpVisitIndia: ट्रंप के आने से पहले ही बंद किया आगरा किला, शवयात्राएं भी रोकीं
TrumpVisitIndia: ट्रंप के आने से पहले ही बंद किया आगरा किला, शवयात्राएं भी रोकीं

आगरा, जागरण संवाददाता। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के आगमन से ठीक पूर्व आगरा किला पर पर्यटकाें का प्रवेश रोक दिया गया है। जो पर्यटक स्‍मारक के अंदर थे उन्‍हें बाहर निकाला गया और जो पर्यटक स्‍मारक भ्रमण के लिए टिकट ले चुके थे उन्‍हें प्रवेश नहीं दिया गया। इससे किले के सामनेे रामलीला मैदान पर पर्यटकों की भीड़ एकत्र हो गई। उधर ताजगंज मोक्षधाम के लिए पहुंची शवयात्राओं को भी रोका गया। काफी जद्दोजहद के बाद ही शवयात्राएं मोक्षधाम में अंदर प्रवेश पा सकीं।

ट्रंप के आगमन के कारण सोमवार को दोपहर 12 बजे के बाद ताजमहल पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। इसकी सूचना कई दिन से प्रशासन जारी कर रहा था लेकिन आगरा किले को भी बंद किया जाएगा इसकी जानकारी नहीं दी गई थी। लिहाजा आगरा ताज के दीदार के लिए आए पर्यटकों ने सोमवार को आगरा किला का भ्रमण करना उचित समझा। काफी संख्‍या में पर्यटक सोमवार को आगरा किला भ्रमण के लिए भी पहुंचेे हुए थे। दोपहर तक किसी तरह की कोई रोक टोक नहीं थी। अचानक दोपहर दो बजे के बाद से एएसआइ के अधिकारियोंं ने पर्यटकों को आगरा किला से बाहर जाने के लिए कहना शुरु किया। अंदर गए पर्यटक कुछ समझ पाते तब तक जो पर्यटक टिकट ले चुके थे और बाहर थे उन्‍हें भी प्रवेश करने से रोक दिया गया। इससे पर्यटकों में खासा रोष व्‍याप्‍त हो गया। पर्यटक आगरा किला के सामने रामलीला मैदान पर एकत्र हो गए।

रोक दीं शवयात्राएं

ट्रंप आगमन के चलते लगाए गए प्रतिबंधाेें का असर जीवित व्‍यक्तियों के साथ मृत व्‍यक्ति पर भी पड़ा। दरअसल सोमवार दोपहर दो शवयात्राएं ताजगंज मोक्षधाम के लिए जा रही थीं। पीडब्‍ल्‍यूडी चौराहा के पास तैनात पुलिस के जवानों ने उन्‍हें रोक दिया। परिजन काफी देर तक पुलिसकर्मियों से मिन्‍नतें करते रहे। काफी देर बाद आला अधिकारियों के दखल के बाद शवयात्राएं निकल सकीं। इससे मृतकों के परिजनों को काफी परेशानी हुई।

chat bot
आपका साथी