Rebate in Bill: बिजली योजनाओं का लाभ लेने के लिए जुलाई की करें किस्त जमा

किसान आसान किस्त योजना की बढ़ाई अंतिम तिथि। जुलाई की किस्त जमा करने पर मिलेगी पूरी छूट।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 09:32 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 09:32 AM (IST)
Rebate in Bill: बिजली योजनाओं का लाभ लेने के लिए जुलाई की करें किस्त जमा
Rebate in Bill: बिजली योजनाओं का लाभ लेने के लिए जुलाई की करें किस्त जमा

आगरा, जागरण संवाददाता। आसान किस्त योजना और किसान आसान किस्त योजना में पंजीकृत उपभोक्ताओं को बखूबी लाभ मिलता रहेगा। बस उन्हें जुलाई से नियमित किस्त जमा करने की जरूरत है। ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पत्र जारी कर उपभोक्ताओं के लिए यह जानकारी दी है। उन्होंने उपभोक्ताओं से बिजली चोरी न करने की भी अपील की है।

ऊर्जा मंत्री के पत्र के अनुसार आसान किस्त योजना में जिन उपभोक्ताओं ने पंजीकरण कराया था और फरवरी तक नियमित बिल सहित किस्त जमा की थीं, लेकिन महामारी के चलते वह मार्च, अप्रैल और जून की किस्त जमा नहीं कर पाए। ऐसे उपभोक्ता जुलाई से नियमित बिल सहित किस्त जमा करते हैं तो उन्हें योजना का पूर्ण लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत चार किलोवाट तक के घरेलू ग्रामीण पंजीकृत उपभोक्ताओं को 24 किस्त और शहरी उपभोक्ताओं को 12 मासिक किस्तों में बकाया का भुगतान करना है। इसके अलावा किसान आसान योजना में पंजीकरण कराने की तिथि 31 जुलाई तक हो गई है। योजना में जिन उपभोक्ताओं ने पूर्व में पंजीकरण करा रखा है। महामारी के समय किस्त जमा नहीं कर पाए। वे जुलाई से किस्त जमा करने पर लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में बकाया धनराशि को छह माह की किस्तों में जमा किया जा सकता है।

चोरी से करो तौबा, 24 घंटा बिजली की सेवा

ग्रामीण क्षेत्र में चोरी का बिजली का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। इसको लेकर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा भी चिंतित हैं। उन्होंने उपभोक्ताओे से अपील की है कि बिजली चोरी बंद करने पर 24 घंटा बिजली सप्लाई की जाएगी। यानी जब बिजली विभाग का लाइन लॉस 15 फीसद तक होगा। तभी पूरी सेवा मिलेगी। उन्होंने कहा कि लाइन लॉस कम होने पर उपभोक्ताओं के ट्रांसफारमरों की क्षमता भी लोड से 40 फीसद ज्यादा बढ़ा दी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी