कलक्ट्रेट हुआ तैयार, अब प्रत्याशियों के नामांकन का इंतजार

19 से 26 मार्च तक सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक होंगे नामांकन कलेक्ट्रेक्ट में हुई बैरीकेडिंग सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Mar 2019 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Mar 2019 06:00 AM (IST)
कलक्ट्रेट हुआ तैयार, अब प्रत्याशियों के नामांकन का इंतजार
कलक्ट्रेट हुआ तैयार, अब प्रत्याशियों के नामांकन का इंतजार

आगरा, जागरण संवाददाता। लोकसभा चुनाव के नामांकन 19 से 26 मार्च तक होंगे। इसका समय सुबह 11 से दोपहर तीन बजे होगा। अवकाश के चलते 20, 21 व 24 को नामांकन नहीं हो सकेंगे। इसे देखते हुए शनिवार को कलक्ट्रेट में तैयारियां की गई। मुख्य द्वार से लेकर डीएम व एडीएम सिटी कोर्ट तक बैरीकेडिंग की गई है। सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

आगरा लोकसभा सीट के नामांकन एडीएम सिटी कोर्ट और फतेहपुरसीकरी के डीएम कोर्ट में होंगे। डीएम एनजी रवि कुमार ने बताया कि मान्यता प्राप्त दल के प्रत्याशी के साथ पांच लोग (प्रत्याशी, एक प्रस्तावक व तीन अन्य) और निर्दलीय प्रत्याशी व दस प्रस्तावकों को प्रवेश मिलेगा। निर्दलीय प्रत्याशी के साथ पहले पांच लोग जाएंगे फिर बाकी पांच भेजे जाएंगे। 27 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच, 29 मार्च को नाम वापसी होगी।

ये हैं राष्ट्रीय दल

भाजपा, बसपा, इंडियन नेशनल कांग्रेस, नेशनल कांग्रेस पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मा‌र्क्ससिस्ट)। 1760 पोलिंग स्टेशनों की होगी गूगल मैपिंग

जिले के 1760 पोलिंग स्टेशनों की गूगल मैपिंग कराई जाएगी। इससे प्रेक्षक, जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों को पहुंचने में दिक्कत नहीं होगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश ने बताया कि जिले में 3778 बूथ हैं। इन्हें संबंधित एप से जोड़ा जाएगा।

ये हैं आरओ

आगरा लोकसभा सीट के रिटर्निग अधिकारी (आरओ) सीडीओ रविंद्र कुमार और फतेहपुरसीकरी के डीएम एनजी रवि कुमार हैं। दोनों अफसरों के अधीन पांच-पांच एआरओ हैं।

ये हैं सहायक रिटर्निग अधिकारी (एआरओ)

आगरा लोकसभा सीट

- जलेसर एटा, एसडीएम जलेसर

- एत्मादपुर, एसडीएम एत्मादपुर

- आगरा कैंट, एसीएम प्रथम

- आगरा उत्तर, एसीएम द्वितीय

- आगरा दक्षिण, एसीएम तृतीय

फतेहपुरसीकरी लोकसभा

- आगरा ग्रामीण, एसडीएम सदर

- फतेहपुरसीकरी, एसडीएम किरावली

- खेरागढ़, एसडीएम खेरागढ़

- फतेहाबाद, एसडीएम फतेहाबाद

- बाह, एसडीएम बाह

ट्रायल में सफल रही ईवीएम

शनिवार दोपहर एनआइसी में ईवीएम का रेंडमाइजेशन किया गया। डीएम एनजी रवि कुमार की मौजूदगी में ईवीएम में वोट डालकर चेक किया गया। ईवीएम का ट्रायल सफल रहा। डीएम ने बताया कि 18 अप्रैल को होने वाले मतदान में एम-थ्री ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा। पहली बार इनका प्रयोग किया जा रहा है। ईवीएम पर प्रत्याशी की फोटो होगी। तीन बार गलत बटन दबाने पर मशीन तेज आवाज करेगी और फिर फैक्ट्री मोड में चली जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र, सपा जिलाध्यक्ष राम सहाय सहित अन्य मौजूद रहे।

सभी बूथों की होगी सफाई

जिले के 3778 बूथों पर जल्द ही विशेष सफाई अभियान शुरू होगा। सभी बूथों पर झाड़ू लगाकर कूड़ा उठाया जाएगा।

मूलभूत सुविधाओं पर जोर

सभी बूथों पर मूलभूत सुविधाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध होंगी जिसमें पीने का पानी, शौचालय, बिजली, फर्नीचर, बाउंड्रीवाल होना जरूरी है।

ड्यूटी से मुक्त रहेगा टीटीजेड प्राधिकरण स्टाफ

टीटीजेड प्राधिकरण को चुनावी ड्यूटी से दूर रखा गया है। शनिवार को मंडलायुक्त अनिल कुमार ने इसके आदेश जारी किए। उन्होंने बताया कि नगर नियोजक एके सिंह, भुवन प्रकाश, डॉ. विश्वनाथ, वाईबी शर्मा, विजय सिंह, राजकुमार, अनिल कुमार को उमाकांत को ड्यूटी मुक्त रखने के लिए कहा गया है। उधर, दयालबाग शिक्षण संस्थान के कुलसचिव ने डीएम को पत्र लिख चुनावी ड्यूटी से मुक्त रखने की मांग की गई है।

अफसर संयमित रखें व्यवहार

निर्वाचन आयोग ने सभी सचल दस्तों सहित अन्य को चेकिंग के दौरान व्यवहार ठीक रखने के आदेश दिए हैं। एडीएम वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र ने बताया कि किसी भी महिला के पर्स की तलाशी नहीं ली जाएगी।

मतदाता सूची को बनाएं त्रुटि रहित

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. अलका वर्मा ने मतदाता सूची को त्रुटि रहित बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सूची में वोटर का नाम, उम्र, पता गलत है तो इसे तुरंत ठीक कराया जाए।

शिक्षामित्र बनेंगे मतदान अधिकारी द्वितीय

सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी एके पांडेय ने शिक्षामित्रों की ड्यूटी मतदान अधिकारी द्वितीय में लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर शिक्षामित्रों को लगाया जाए।

546 बूथों की होगी वेबकास्टिंग

इस लोकसभा चुनाव में आगरा व फतेहपुर सीकरी लोकसभा के 546 बूथों की वेबकास्टिंग होगी। एनआइसी में बैठे अफसर इसे आसानी से देख सकेंगे।

chat bot
आपका साथी