डरे नहीं ,डटकर करे मुकाबला, पुलिस देगी आपका साथ

मिशन शक्ति को लेकर देहात क्षेत्र में हुए आयोजन बेटियों को कालेज-स्कूल के मार्ग पर सुरक्षा का दिलाया भरोसा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:39 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:39 AM (IST)
डरे नहीं ,डटकर करे मुकाबला, पुलिस देगी आपका साथ
डरे नहीं ,डटकर करे मुकाबला, पुलिस देगी आपका साथ

आगरा, जेएनएन। बेटियां ठान लें तो उनके लिए कुछ भी असंभव नहीं है। वह अपनी रक्षा खुद कर सकती हैं। बस जरूरत है तो उन्हें उनके अधिकार और शक्ति के बारे में बताने की। देहात अंचल में बुधवार को मिशन शक्ति के दौरान कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें युवतियों और छात्राओं को जागरूक किया गया।

बाह: पुलिस ने कचौराघाट गांव के जूनियर स्कूल में पहुंच गांव की युवतियों व छात्राओं को सुरक्षा संबंधी उपाय की जानकारी देने के बाद महिला हेल्प लाइन व पुलिस का सहयोग किस तरह लिया जा सकता है, इसकी जानकारी दी। प्रभारी निरीक्षक बाह वीर आर दीक्षित ने कस्बा के अलावा थाना क्षेत्र के गांव में ग्रामीणों से अपील की कि वे गांव के शोहदे की जानकारी थाने आकर दे। उनका नाम गोपनीय रखा जाएगा। कस्बा क्षेत्र के अंर्तगत आने वाले कालेज के रास्ते व कालेजों के पास पुलिस को सख्ती बरतने के निर्देश दिए। जैतपुर ,खेड़ा राठौर, पुलिस ने भी गांव -गांव पहुंच महिलाओं व युवतियों को आत्मरक्षा व पुलिस उनकी किस तरह सहायता कर सकती है, इसके बारे में बताया।

फतेहाबाद: बरौली अहीर में मिशन शक्ति अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विधायक हेमलता दिवाकर कुशवाहा ने युवतियों और महिलाओं को अपनी शक्ति को पहचाने और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बेटिया ठान ले तो कुछ भी असंभव नहीं है। मुख्य विकास अधिकारी जे. रीभा ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए संचालन हेल्प लाइन 1090 की जानकारी दी। कार्यक्रम में समूह सखी में उकृष्ठ कार्य करने वाली महिला ग्राम प्रधानों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। ब्लाक प्रमुख गीता सिंह, पंकजा शर्मा जिलाउपाध्यक्ष महिला मोर्चा, डीपीआरओ सुजारा प्रकाश, राजकुमार लोधी, तूलिका श्रीवास्तव, सुमंत यादव, आमीन खान, दीवान सिंह, उपेंद्र चौहान, ऋषी कुमार, मुख्य विकास अधिकारी जे.रीभा आदि मौजूद रहे। वहीं राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय फतेहाबाद में मिशन शक्ति के अंतर्गत आनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। अधिवक्ता दिलीप यादव ने छात्राओं को सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी। इसके अलावा छात्राओं के लिए बालिका सशक्तिकरण पर स्लोगन प्रतियोगिता कराई गई। अभिभावकों ने बालिका सुरक्षा शपथ की शपथ ली। वहीं मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग भी दी गई। मुख्य वक्ता डा. संगीता गुप्ता आलोक कटारा, नवीन कुमार, प्राचार्य डा. मनीषा डा. धनवंती चंचल, डा. आशा सिंह, डा. वंदना शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी